International Yoga Day: जीवन का तरीका बन रहा है योग, अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रेरणा – पीएम मोदी

न्यूज़ डेस्क (मैसूर, कर्नाटक): अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को कहा कि योग (Yoga) जीवन का एक तरीका बन रहा है और स्वास्थ्य, संतुलन और सहयोग के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा की कि भारत ऐसे समय में योग दिवस मना रहा है जब देश अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष, “अमृत महोत्सव” का जश्न मना रहा है। योग दिवस की यह व्यापक स्वीकृति, “भारत की उस अमृत भावना की स्वीकृति है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी।”

देश भर में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर सामूहिक योग प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं जो भारत के गौरवशाली इतिहास के साक्षी रहे हैं और सांस्कृतिक ऊर्जा का केंद्र रहे हैं।

पीएम मोने ने विस्तार से बताया, "भारत के ऐतिहासिक स्थलों पर सामूहिक योग का अनुभव भारत के अतीत, भारत की विविधता और भारत के विस्तार को एक साथ जोड़ने जैसा है।"

उन्होंने उपन्यास कार्यक्रम 'गार्जियन योग रिंग' के बारे में भी जानकारी दी, जो कि 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच एक सहयोगी अभ्यास है, जो योग की एकीकरण शक्ति को राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए चित्रित करता है।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कर्नाटक के विरासत शहर मैसूर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आठवें संस्करण के मुख्य कार्यक्रम में योग किया। मैसूर पैलेस मैदान में प्रधानमंत्री के साथ योग समारोह में 15,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

Yoga becoming way of life inspiration for good health PM Modi 2

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैसूर जैसे भारत के आध्यात्मिक केंद्रों द्वारा सदियों से पोषित की गई योग ऊर्जा आज वैश्विक स्वास्थ्य को दिशा दे रही है। उन्होंने कहा कि आज योग वैश्विक सहयोग का आधार बनता जा रहा है और मानव जाति को स्वस्थ जीवन का विश्वास प्रदान कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, "योग अब एक वैश्विक त्योहार बन गया है। योग केवल किसी व्यक्ति के लिए नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए है। इसलिए, इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है- मानवता के लिए योग।" उन्होंने इस विषय को विश्व स्तर पर लेने के लिए संयुक्त राष्ट्र और सभी देशों को धन्यवाद दिया।

कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, और आयुष मंत्रालय और कर्नाटक सरकार के अधिकारियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने इस कार्यक्रम में योग किया।

यहां सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "यह पूरा ब्रह्मांड हमारे अपने शरीर और आत्मा से शुरू होता है। ब्रह्मांड हमसे शुरू होता है और, योग हमें अपने भीतर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है। योग हमारे लिए शांति लाता है। योग से शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं है। योग हमारे समाज में शांति लाता है। योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है और, योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है।"

उन्होंने कहा कि योग किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए है।

Yoga becoming way of life inspiration for good health PM Modi 5

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि योग की शाश्वत यात्रा "शाश्वत भविष्य" की दिशा में जारी रहेगी। "हम कितने भी तनावपूर्ण क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान विश्राम प्रदान करता है और हमारी उत्पादकता को बढ़ाता है। इसलिए, हमें योग को अतिरिक्त कार्य नहीं मानना ​​चाहिए। हमें योग को जानना है। हमें योग को जीना है। योग केवल एक ही नहीं है। आज हमारे लिए जीवन का हिस्सा है, लेकिन अब जीवन का तरीका बन रहा है।"

उन्होंने कहा, "हम 'सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे संतु निरामय' की भावना के साथ योग के माध्यम से एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण दुनिया को गति देंगे।" प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "भारत के मैसूर जैसे आध्यात्मिक केंद्रों में सदियों से पोषित योग ऊर्जा आज विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है। आज योग वैश्विक सहयोग का आपसी आधार बनता जा रहा है। आज योग मानव जाति के लिए एक स्वस्थ जीवन और आत्मविश्वास प्रदान करता है।"

मैसूर (Mysuru) में प्रधान मंत्री का योग कार्यक्रम उपन्यास कार्यक्रम 'गार्जियन योग रिंग' का भी हिस्सा है, जो 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच एक सहयोगी अभ्यास है जो योग की एकीकृत शक्ति को राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए चित्रित करता है।

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के व्यापक विषय को ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय ने योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के लिए 75 स्थानों की भी पहचान की।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More