Indonesia Earthquake: जावा द्वीप में आया 5.6 तीव्रता वाला भूकंप, 46 की मौत, 700 घायल

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (मांतगी निगम): Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया के जावा द्वीप (Java island) में आज (21 नवंबर 2022) आये 5.6 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 46 लोगों की मौत हो गयी और 700 लोग घायल हो गये। भूकंप से दर्जनों इमारतों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि 5.6 तीव्रता का भूकंप पश्चिम जावा प्रांत के सियानजुर इलाके (Siyanjur locality) में 10 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। भूकंप में इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल, अस्पताल और कई अन्य सार्वजनिक सुविधाओं समेत दर्जनों इमारतें तबाह हो गयी।

घायलों की तादाद और क्षति के बारे में अभी भी जानकारी इकट्ठा की जा रही है। भूकंप के झटके ग्रेटर जकार्ता (Greater Jakarta) इलाके में भी महसूस किये गये। राजधानी में ऊंची ऊंची जगहें बह गयी और कुछ को मौका रहते खाली करा लिया गया। दक्षिण जकार्ता में भूकंप महसूस किये एक शख्स ने कहा कि- “भूकंप इतना तेज महसूस हुआ। मैंने और मेरे साथियों ने नौवीं मंजिल पर अपने ऑफिस से आपातकालीन सीढ़ियों का इस्तेमाल करके बाहर निकलने का फैसला किया।”

बता दे कि विशाल द्वीपसमूह राष्ट्र इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप आते रहते हैं, लेकिन जकार्ता में उन्हें महसूस किया जाना असामान्य है।

270 मिलियन से ज्यादा लोगों का मुल्क इंडोनेशिया अक्सर भूकंप, ज्वालामुखी धमाकों और सुनामी का गवाह अक्सर बनता रहता है, क्योंकि ये रिंग ऑफ फायर, ज्वालामुखियों के ऑर्क और प्रशांत बेसिन (Pacific Basin) में बनी रेखाओं पर बसा हुआ है।

इसी साल फरवरी में पश्चिम सुमात्रा (Sumatra) प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 25 लोग मारे गये और 460 से ज़्यादा घायल हो गये। जनवरी 2021 में पश्चिम सुलावेसी (Sulawesi) प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप ने 100 से ज़्यादा लोगों की जान ले ली और लगभग 6,500 घायल हो गये।

साल 2004 में हिंद महासागर (Indian Ocean) में आये ताकतवर भूकंप और सुनामी ने एक दर्जन देशों में लगभग 230,000 लोगों की जान ले ली, जिनमें से ज़्यादातर मृतक और पीड़ित इंडोनेशिया में थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More