Indian Railway Ticket: इस तरह आप कर सकते है बिना टिकट ट्रेन में सफर

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): Indian Railway Ticket: कई बार हमें किसी जरूरी काम के लिये अचानक सफर करना पड़ता है। ऐसे मामले में हम ज्यादातर ट्रेन में रिजर्वेशन (Reservation In Train) नहीं करा पाते हैं क्योंकि ये ट्रेन छूटने के 11 वें घंटे में मुश्किल से ही उपलब्ध हो पाता है। ऐसी विषम परिस्थितियों के लिये तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) का विकल्प है, हालांकि इसे हासिल करना आसान नहीं है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

हम आपको रेलवे के उन खास नियमों के बारे में बता रहे हैं, जिनके तहत आप बिना रिजर्वेशन के ट्रेन सफर कर सकते हैं।  बहुत कम लोग जानते हैं कि प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के बाद भी ट्रेन से सफर किया जा सकता है।

प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा

अगर आपके पास ट्रेन का रिजर्वेशन नहीं है और आप यात्रा करना चाहते हैं तो आप प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) लेकर भी ट्रेन में सवार हो सकते हैं। इसके बाद आप टिकट चेकर (TC- Ticket Checker) के पास जा सकते हैं और उससे टिकट बनवाने के लिये कह सकते हैं।

ये नियम भारतीय रेलवे ने बनाया है। लेकिन इसके लिये आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा। इसके बाद टीटीई (TTE) आपके गंतव्य स्थान के लिये टिकट बनायेगा।

प्लेटफॉर्म टिकट यात्री को ट्रेन में चढ़ने का अधिकार देता है। प्लेटफॉर्म टिकट का फायदा ये है कि यात्री के किराए की कैलकुलेशन उस स्टेशन से निर्धारित की जायेगी जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा है।

सीट नहीं मिली तो क्या होगा?

कई बार ट्रेन में सीट खाली नहीं होती है। ऐसे में टीटीई आपको आरक्षित सीट (Reserved Seat) देने से मना तो कर सकता है लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता।

लेकिन अगर आपके पास ट्रेन का रिजर्वेशन नहीं है तो 250 रुपये पेनल्टी चार्ज (Penalty Charge) के साथ आपको यात्रा का कुल किराया देकर टिकट लेना होगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More