IMD ने देश के कई हिस्सों में की भारी बारिश की भविष्यवाणी, दिल्ली के लिये जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): महाराष्ट्र सहित देश के कई हिस्सों में भारी बारिश ने कहर बरपा रखा है, जहां अब तक बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में रविवार को हुए भूस्खलन में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गयी। कर्नाटक और बिहार के कई हिस्सों में भी भारी बारिश हुई है, जहां नदियां उफान पर हैं और विभिन्न जिलों में बाढ़ लगातार बाढ़ के हालात बने हुए है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से दिल्ली के लिये आज (26 जुलाई 2021) को ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया। आईएमडी ने शाम के समय सामान्य रूप से बादल छाये रहने और मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान भी जताया गया है। तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना के साथ मंगलवार के लिये ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। नजीबाबाद, बिजनौर, चांदपुर, शामली, रामपुर, हस्तिनापुर, देवबंद, मुजफ्फरनगर, खतोली, सहारनपुर (यूपी), कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत (हरियाणा) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

आईएमडी ने मध्य प्रदेश में भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी करते हुए नारंगी और पीले रंग का अलर्ट भी जारी किया। आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने कहा, "ये दोनों अलर्ट आज (26 जुलाई 2021) सुबह तक वैध हैं।

महाराष्ट्र में कोल्हापुर, सांगली, सतारा और पुणे के कुल 875 गांव मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए हैं। भारी बारिश के कारण राज्य के कुछ इलाकों में भूस्खलन (landslide) हुआ है। इस मामले पर सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि-संकटों की पुनरावृत्ति को देखते हुए, इन सभी संबंधित जिलों में एक अलग एनडीआरएफ-शैली तंत्र स्थापित किया जायेगा। महाराष्ट्र के पास अपना राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल है लेकिन ये ज़्यादा सक्षम होगा। मैं अभी सिर्फ लोकप्रियता हासिल करने के लिए घोषणा नहीं करूंगा, केवल राज्य में बाढ़ के हालातों की व्यापक समीक्षा (Comprehensive Review) के बाद मुआवजे की घोषणा की जायेगी।

केरल के कई हिस्सों में रविवार को भारी बारिश हुई और आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम सहित कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More