Hurrican Ida: इडा तूफान से न्यूयॉर्क में बने बाढ़ के हालात, आपदा से हुई 26 लोगों की मौत

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर अमेरिका में तूफान इडा (Hurrican Ida) की चपेट में आने से अचानक आयी बाढ़ के कारण कम से कम 26 लोगों की मौत हो गयी। न्यूयॉर्क शहर में आठ लोगों की मौत की पुष्टि की गयी, जिनमें एक 2 वर्षीय लड़का, एक 48 वर्षीय महिला और एक 50 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं। ये सभी क्वींस के जमैका एक घर के अंदर मृत पाये गये।

इसी क्रम  न्यूजर्सी में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी। शहर के मेयर और एक प्रवक्ता ने स्थानीय मीडिया को बताया कि एलिजाबेथ में एक अपार्टमेंट के भीतर चार लोग मृत पाये गये। पेंसिल्वेनिया के उपनगरीय इलाके मोंटगोमरी काउंटी (Montgomery County) और कनेक्टिकट में पुलिस के तीन लोगों की मौत हो गयी। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक एक ऑन-ड्यूटी राज्य सैनिक क्रूजर समेत बह गया। जिसे बाद में अस्पताल ले जाया गया। मैरीलैंड इलाके में एक 19 वर्षीय शख़्स मृत पाया गया।

इडा के असर से मध्य-अटलांटिक (Mid-Atlantic) और उत्तर-पूर्व अमेरिका में रिकॉर्ड स्तर पर बारिश दर्ज की गयी। बीते गुरुवार दोपहर की शुरुआत के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्होंने न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल और न्यूजर्सी के गवर्नर फिल मर्फी के साथ बात की थी। इसके साथ ही पेंसिल्वेनिया के गवर्नर टॉम वुल्फ (Pennsylvania Governor Tom Wolf) के साथ उनका बात करने का इरादा था।

फॉक्स न्यूज ने बिडेन के हवाले से कहा कि आपदा के वक्त सभी प्रतिक्रिया देने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं का हम हार्दिक धन्यवाद व्यक्त करना चाहते हैं, जो लोगों जान बचाने और बिजली वापस लाने के लिए रात से ही सुबह तक काम में लगे हुए हैं। बहुत नुकसान हुआ है। मैंने गवर्नरों को साफ कर दिया है कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (Federal Emergency Management Agency), फेमा में मेरी टीम हर ममुकिन मदद मुहैया करवाने के लिये तैयार है।

बीते बुधवार को अमेरिका ने तूफान इडा के बाद फंसे पीड़ितों को बचाने, सड़कों को साफ करने और भोजन-पानी वितरित करते हुए आपदा के दौरान बचाव कार्यों में लगे पहले रिस्पांडटेंट की मदद के लिये हजारों नेशनल गार्ड (National Guard) सैनिकों की तैनाती की थी।

नेशनल गार्ड ब्यूरो के जनरल डैनियल होकसन (National Guard Bureau General Daniel Hokson) ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, 11 राज्यों के 5,400 से ज़्यादा गार्डमैन बुधवार को लुइसियाना में थे, 36 विमानों, 74 नावों, 198 उच्च पानी वाले वाहनों, जनरेटर और इंजीनियरों के साथ बचाव कार्यों में लगे पहले रिस्पांडटेंट की मदद की गयी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More