Hathras: बेलगाम ट्रक ने कांवड़ियों को कुचला, पांच की मौत, एक गंभीर तौर पर जख़्मी

न्यूज डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले (Hathras District of Uttar Pradesh) में आज (23 जुलाई 2022) तड़के हरिद्वार (Haridwar) से ग्वालियर (Gwalior) लौट रहे कांवड़ियों के ऊपर तेज रफ्तार ट्रक के पलट जाने से पांच लोगों की मौत हो गयी, जबकि एक शख़्स गंभीर रूप से घायल हो गया। वारदात हाथरस के सादाबाद (Sadabad) थाने के पास की है।

आगरा जोन (Agra Zone) के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजीव कृष्ण (ADG of Police Rajiv Krishna) ने वारदात पर कहा कि, “हाथरस के सादाबाद पुलिस स्टेशन में आज तड़के करीब 2.15 बजे एक ट्रक द्वारा सात कांवड़ श्रद्धालुओं को कुचले जाने से 5 लोगों की मौत हो गयी और 1 शख़्स बुरी तरह जख़्मी हो गया। सभी अपने कांवड़ के साथ हरिद्वार से ग्वालियर जा रहे थे।”

पुलिस ने लोगों को आश्वासन दिया कि मामले की जांच की जा रही है और दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा। इस बीच सावन (Sawan) में होने वाली कांवड़ यात्रा के कारण मुरादाबाद (Moradabad), उत्तर प्रदेश में सभी स्कूलों समेत शैक्षणिक संस्थान जुलाई 2022 और 26 जुलाई, 2022 को बंद रहेंगे।

अधिकारियों ने कहा है कि दोनों दिन यानि 25 और 26 जुलाई, शैक्षणिक संस्थान नहीं खुलेंगे क्योंकि तीर्थयात्री मंदिर में पूजा करने के लिये सड़कों पर निकलेंगे और ट्रैफिक जाम से बचने के लिये स्कूलों को बंद करना जरूरी हो गया।

कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) के चलते हरिद्वार और मेरठ (Haridwar and Meerut) में भी स्कूल बंद कर दिये गये हैं। हरिद्वार में स्कूल 26 जुलाई 2022 तक और मेरठ में स्कूल 27 जुलाई 2022 तक बंद रहेंगे। स्कूलों को बंद कर दिया गया है ताकि छात्रों को स्कूल आने में कोई कठिनाई न हो और इससे यातायात बाधित हो सकता है।

बता दे कि कांवड़ यात्रा हर साल होती है, जिसमें कांवरिया या तीर्थयात्री गंगा के पवित्र जल को उत्तराखंड (Uttarakhand) के हरिद्वार, गौमुख और गंगोत्री (Haridwar, Gaumukh and Gangotri) और बिहार के सुल्तानगंज (Sultanganj of Bihar) जैसे पवित्र स्थानों से लाते है और गंगा जल से अपने घरों के पास स्थानीय मंदिरों में भगवान शिव की पूजा करते हुए जलाभिषेक करते हैं। कोरोना महामारी के कारण लगाये गये प्रतिबंधों के कारण दो साल बाद इस साल ये पवित्र यात्रा फिर से शुरू हुई है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More