ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को मिला Vir Chakra, मार गिराया था पाकिस्तानी F-16

न्यूज डेस्क (दिगान्त बरूआ): फरवरी 2019 में विंग कमांडर के तौर पर पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आज समारोह के दौरान उनकी सेवा के लिए वीर चक्र (Vir Chakra) से सम्मानित किया गया।

साल 2019 में जब अभिनंदन वर्धमान विंग कमांडर (Abhinandan Varthaman Wing Commander) थे, वो पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे हवाई संघर्षों के बीच पाकिस्तानी लड़ाकू जेट के साथ डॉग फाइट (Dog Fight) में शामिल थे। दो लड़ाकू विमानों के बीच लड़ाई के बीच अभिनंदन वर्धमान ने हवाई लड़ाई में एक पाकिस्तानी F-16 फाइटर जेट को मारकर गिराया दिया था। जिसके बाद उनके विमान को पाकिस्तानी वायु सेना (Pakistani Air Force) ने मार गिराया। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतरना पड़ा था और उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था।

अभिनंदन ने अपनी वीरता और राष्ट्र की रक्षा के अभियान से देश को चकाचौंध कर दिया था, हिरासत में रहते हुए उनकी निडरता ने भी उन्हें सच्चा देशभक्त बना दिया। नई दिल्ली द्वारा इस्लामाबाद (Islamabad) पर दबाव डालने के बाद वर्धमान को बाद में पाकिस्तानी सरकार (Pakistani government) ने रिहा कर दिया था।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को बाद में 3 नवंबर, 2021 को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था। वो इस समय भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में नामी अधिकारियों में से एक हैं, क्योंकि एफ-16 से हुए उनके मुकाबले में बहादुरी के लिये उन्होनें बहुत सराहना बटोरी।

आज समारोह के दौरान सैपर प्रकाश जाधव (Sapper Prakash Jadhav) को मरणोपरांत दूसरा सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र दिया गया। जाधव जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में आतंकियों को ढेर करने वाले प्रमुख अधिकारियों में से एक थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More