CBSE Board Exam 2022: आज से स्कूल बोर्ड परीक्षा 2022 में बैठने वाले क्लास X और XII के स्टूडेंट्स की लिस्ट कर सकेगें अपलोड

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): स्कूल आज से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) 2022 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की सूची जमा करेंगे। सीबीएसई के मुताबिक सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 दो शर्तों में आयोजित की जायेगी और प्रत्येक सत्र में पाठ्यक्रम (Syllabus) का 50 प्रतिशत शामिल होगा। स्कूल सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध ई-परीक्षा लिंक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवारों की सूची (एलओसी) ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

सीबीएसई ने ऐलान किया है कि टर्म I नवंबर-दिसंबर में आयोजित किया जायेगा, जबकि टर्म II मार्च-अप्रैल में आयोजित किया जायेगा। स्कूलों को OASIS और HPE पोर्टल के जरिये छात्रों का विवरण ऑनलाइन अपडेट (Online updates) करना होगा। उम्मीदवारों की सूची अपलोड करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है।

भारत में सीबीएसई स्कूलों को प्रति उम्मीदवार पांच विषयों के लिए 1500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा और भारत के बाहर के स्कूलों को 10000 रुपये का आवेदन शुल्क (Application fee) देना होगा। इस साल अपलोड किये गये डेटा में सुधार के लिये कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करायी जायेगी। सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिस (Official Notice) में कहा कि, सही डेटा अपलोड करना संबंधित स्कूलों की जिम्मेदारी है।

सीबीएसई ने प्रत्येक टर्म के लिये परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया है। टर्म I में केस-आधारित MCQs (बहुविकल्पीय प्रश्नोंत्तर) और अभिकथन-तर्क प्रकार MCQ सहित बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple choice questions) होंगे। टर्म- I की अवधि 90 मिनट की होगी। टर्म II में केस-आधारित, स्थिति-आधारित, ओपन-एंडेड प्रश्नों सहित विभिन्न स्वरूपों में प्रश्न होंगे। टर्म II में लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के प्रश्न (Short and long answer type questions) होंगे और टर्म II की अवधि दो घंटे की होगी लेकिन अगर कोविड-19 महामारी जारी रहती है तो टर्म II 90 मिनट के लिये एमसीक्यू आधारित पेपर आयोजित किया जायेगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More