Hindenburg latest report: हिंडनबर्ग रिसर्च के खुलासे से ट्विटर के पूर्व सह-संस्थापक जैक डोर्सी को हुआ $ 500 मिलियन का नुकसान

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): ट्विटर के पूर्व सह-संस्थापक और सीईओ जैक डोर्सी से हाल ही में शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) के बाद 526 मिलियन डॉलर का घाटा झेलना पड़ा है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि उनकी डिजिटल भुगतान कंपनी ब्लॉक (Digital Payment Company Block) उपभोक्ताओं और सरकार के खिलाफ धोखाधड़ी की सुविधा देती है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, एक दिन की सबसे खराब गिरावट के बाद, डोर्सी के पास अब $4.4 बिलियन डॉलर की परिसंपत्तियां बची है।

गुरुवार (23 मार्च 2023) को देर शाम 15 फीसदी नीचे बंद होने से पहले गुरुवार को ब्लॉक के शेयर 22 प्रतिशत तक गिर गये। ब्लॉक, जिसे पहले स्क्वायर के नाम से जाना जाता था, ने “अनबैंक्ड” और “अंडरबैंक्ड” को सशक्त बनाने के मिशन के साथ “फ्रिक्शनलेस” और “जादुई” वित्तीय तकनीक विकसित करने का दावा किया है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, “हमारी 2 साल की जांच में नतीज़ा निकाला है कि ब्लॉक ने व्यवस्थित रूप से उन जनसांख्यिकी (Demographics) का लाभ उठाया है जो कि उनकी मदद करने का दावा करते हैं।”

हिंडनबर्ग रिसर्च ने आगे कहा कि “हम ये भी मानते हैं कि जैक डोर्सी ने अपने लिये एक बड़ा साम्राज्य बनाया है, और $ 5 बिलियन की दौलत उनके पास है। जिस जनसांख्यिकी (डेमोग्राफी) का वो फायदा उठा रहे है, उसकी देखभाल करने का उन्होनें दावा किया था।”

बता दे कि ब्लॉक या डोर्सी की हिंडनबर्ग रिपोर्ट की इस रिपोर्ट पर अभी कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आयी है। रिपोर्ट की शुरूआती तथ्यों में सामने आया कि ब्लॉक ने प्रमुख मैट्रिक्स पर निवेशकों (Investors) को गुमराह किया है, साथ ही उपभोक्ताओं और सरकार के खिलाफ धोखाधड़ी की सुविधा को बढ़ाते हुए गैरवाज़िब मुनाफा कमाया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More