Ford अपनी नयी कारों में देगा एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट फीचर

नई दिल्ली (यामिनी गजपति): मिशिगन स्थित कंपनी फोर्ड (Ford) अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक ‘एफ-150 लाइटनिंग’ पिकअप और पहली इलेक्ट्रिक ‘मस्टैंग मच-ई’ समेत अपने नये कार वेरियंट्स में एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट फीचर की सुविधा देगा। कंपनी ने ऐलान करते हुए कहा कि, आने वाले वक़्त में फोर्ड अपनी कारों को एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट फीचर से लैस करेगा। ये सिर्फ प्रीमियम पैकेज वाली कारों में ही नहीं, बल्कि सभी कारों में उपलब्ध होगा। वॉयस सिस्टम पहले तीन सालों के लिये मुफ्त होगा।

इस साल के आखिरी तक कंपनी को उम्मीद है कि अमेरिका और कनाडा में एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट फीचर की सुविधा कम से कम 700,000 कारों में उपलब्ध होगी। आखिर में फोर्ड की लाखों गाड़ियों में इसे बतौर मानक विशेषता मुहैया करवाया जायेगा। एलेक्सा को फोर्ड इंफोटेनमेंट स्क्रीन (Ford infotainment screen) के साथ दिया जायेगा। यूजर्स अमेजन और और एलेक्सा सुविधाओं को उसी तरह एक्सेस करने में सक्षम होंगे, जैसे वे इको डॉट के इस्तेमाल घरों पर करते है। एलेक्सा को एक्टिवेट करने के लिये किसी बटन दबाने की जरूरत नहीं होगी। इसके बजाय यूजर सिर्फ एक शब्द ‘एलेक्सा’ कहकर वॉयस असिस्टेंट की सुविधा का फायदा उठा सकते है। इस सुविधा को फोर्ड सिंक-3 से इंटीग्रेट किया गया है।

यूजर्स इसे कार के अंदर और बाहर के कामों में इस्तेमाल कर सकते है। यूजर्स इसका इस्तेमाल म्यूज़िक चलाने या नज़दीकी चार्जिंग स्टेशन को ढूढ़ने में एलेक्सा की मदद ले सकते है। इस वॉइस असिस्टेंट के जरिये यूजर्स अपने लिये खरीदारी की लिस्ट तैयार कर सकते है। साथ ही इससे घर या गैरेज में (स्मार्ट) लाइट को चालू कर सकते है। इससे कहीं ज्यादा यूजर्स स्मार्टफोन पर एलेक्सा की मदद लेते हुए यूजर्स कार से जुड़ी जानकारी जैसे बैट्री चार्ज का लेवल, हीटिंग लेवल और स्पीडोमीटर से जुड़ी जानकारियां ली सकती। दूर से कार स्टार्ट करने और लंबी ट्रिप के लिये कार का कैलुकेशन भी एलेक्सा मुहैया करवायेगा।

ओवर-द-एयर भी होगा अपडेट

टेस्ला की प्लेबुक से मोटिवेशन लेते हुए फोर्ड अपने ‘फोर्ड पावर-अप’ कार्यक्रम के जरिये कारों में नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए ओवर-द-एयर (ओटीए) अपडेट भी करेगा। ये अपडेट इस साल की शुरुआत में 100,000 कारों में मिलेगा। इस सुविधा को नये इलेक्ट्रिक ‘मस्टैंग’ और 2021 ‘एफ -150’ ट्रक शामिल किया जायेगा। बाद में फोर्ड आने वाले ‘F-150 लाइटनिंग’ और फोर्ड के नये ‘ब्रोंको’ वाले ग्राहकों समेत ज़्यादा ग्राहकों को भी वायरलेस अपडेट पहुँचायेगा। फोर्ड साल 2028 तक ‘पावर-अप’ अपडेट के साथ 33 मिलियन व्हीकल प्रोडक्ट में ये सुविधा दी जायेगी।

फोर्ड की हैंड्स-फ्री ड्राइविंग सहायता प्रणाली इस साल के अपडेट में मिलेगी। कारों में डाउनलोड की जाने वाली एक और नई सुविधा ‘स्केच’ मिलेगी। जो कि तुरन्त पिक्चर्स, नोट्स, गेम और कैलकुलेशन को टचस्क्रीन के नोटपैड में बदल देगी। ओटीए अपडेट (OTA update) के बारे जानकारी प्रेस ब्रीफिंग के दौरान फोर्ड ने दी और कहा इलन मस्क के अंदाज़ में कहा कि, कारें सिर्फ पुरानी हो जाती और अब फोर्ड समय के साथ ये और बेहतर होने जा रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More