Rajkot: भारी बारिश के साथ ही राजकोट में बने बाढ़ के हालात

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): गुजरात के राजकोट (Rajkot of Gujarat) में आज (12 जुलाई 2022) भारी बारिश से एक शख़्स की जान चली गयी और बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को स्थानीय प्रशासन ने सतर्क रहने को कहा है। राजकोट कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट अरुण महेश बाबू एमएस (Rajkot Collector and District Magistrate Arun Mahesh Babu MS) ने कहा कि जिले में स्कूल और कॉलेज कल रात की बारिश की वज़ह से आज (मंगलवार) बंद हैं। एनडीआरएफ (NDRF) की दो टीमों को राजकोट में फौरी तौर पर तैनात किया गया है।

फिलहाल राजकोट जिला प्रशासन 500 बैकअप एम्बुलेंस और 400 से ज़्यादा ट्रैक्टर और डंपर की मदद से बचाव और राहत कार्य में लगा हुआ है। लगातार सभी बांधों की निगरानी की जा रही है। इससे पहले सोमवार (11 जुलाई 2022) को भारी बारिश के कारण अहमदाबाद (Ahmedabad) में भीषण जलजमाव और बाढ़ जैसे हालात बन गये थे। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ (Saurashtra and Kutch) के कई जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ मनोरमा मोहंती (Dr. Manorama Mohanty, Director, Meteorological Department) ने कहा कि, “अगले 5 दिनों के लिये गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कई जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की उम्मीद है। बारिश की तीव्रता 15 जुलाई तक कम हो जायेगी।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र रजनीकांत पटेल (Gujarat Chief Minister Bhupendra Rajinikanth Patel) को हर मुमकिन मदद का भरोसा दिया क्योंकि सूबे में एकाएक भारी बारिश से विभिन्न इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री के साथ टेलीफोन पर बातचीत में, गृह मंत्री ने राज्य की स्थिति का भी जायजा लिया। कई गांवों में भारी बारिश होने की वज़ह से बाढ़ का हालात पैदा हो गये।

गृह मंत्री ने कहा कि गुजरात प्रशासन, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) बाढ़ प्रभावित लोगों को फौरी मदद मुहैया करवाने में लगे हुए हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुजरात के मुख्यमंत्री को राज्य में बाढ़ से प्रभावित लोगों की मुश्किलों को कम करने के लिये और हालातों से निपटने के लिये एनडीआरएफ समेत सभी जरूरी मदद देने का आश्वासन दिया। गुजरात के सीएम पीआरओ के मुताबिक पीएम मोदी ने राज्य में व्यापक और भारी बारिश से पैदा हुई विकट स्थिति के बारे में जानने के लिये पटेल के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने पिछले 48 घंटों में राज्य भर में हुई भारी बारिश खासतौर से दक्षिण और मध्य गुजरात इलाके में और उसस पैदा हुए हालातों के बारे में प्रधान मंत्री को पूरी जानकारी दी।

बता दे कि गुजरात में कई गांवों का संपर्क टूट गया है, जिससे अधिकारियों को लोगों को बचाने के लिये हेलीकॉप्टरों की तैनाती करनी पड़ी हैं। बाढ़ के कारण अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। एनडीआरएफ की टीमें लोगों को बचाने में लगातार जुटी हुई हैं। 2000 से ज़्यादा लोगों को विभिन्न क्षेत्रों से निकाला गया है।

मौसम विभाग ने कहा कि गुजरात के हालात अचानक आयी बाढ़ से खराब हो गये है। राज्य में महज चार घंटे में 18 इंच बारिश हुई। लोग अब आवश्यक वस्तुओं की भी खरीद के लिये संघर्ष कर रहे हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More