इन राज्यों में होगी शराब Home Delivery की सुविधा, Filpkart ने की तैयारी

Online Shopping और Home Delivery का बाज़ार दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। Filpkart, Amazon और Myntra जैसी

नई दिल्ली (शौर्य यादव): Online Shopping और Home Delivery का बाज़ार दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। Filpkart, Amazon और Myntra जैसी कंपनियों में भारतीय बाज़ार पर कब़्जा करने की होड़ लगी हुई है। इन व्यावसायिक कवायदों (Business practices) के कारण खुदरा और थोक व्यापारियों (Retail & Wholesale Dealer) को खासा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदकर नये कारोबारी पैंतरे आज़माने शुरू कर दिये है। इसी कवायद के मद्देनज़र अब फ्लिपकार्ट भी शराब की होम डिलीवरी करेगी। इससे पहले ये काम दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन कर चुकी है।

इसके लिए ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने एक स्टार्टअप कंपनी से व्यापारिक अनुबंध किया है। इस कॉन्ट्रैक्ट में शराब बनाने वाली कंपनी डियागो (Wine Company Diago) को भी हिस्सेदार बनाया गया है। शराब ऑनलाइन होम डिलीवरी की सुविधा पश्चिम बंगाल और ओडिशा में (Liquor online home delivery facility in West Bengal and Odisha) शुरू की जायेगी। जिसके लिए फ्लिपकार्ट ने दोनों राज्य सरकारों को औपचारिक खत लिखा है। एक मोटे अनुमान के मुताबिक भारत में शराब और अल्कोहल से जुड़े उत्पादों की सलाना खपत 27.2 अरब डॉलर के आसपास है। जिस पर फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ही आंखें गड़ाये बैठे है।

फ्लिपकार्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार और राज्य के आबकारी विभाग (Excise Department of West Bengal State) को खत लिखकर बताया है कि, शराब की ऑनलाइन खरीद-फरोख्त और डिलीवरी के लिए हिपबर मोबाइल एप्लिकेशन (Hipbar mobile app) का इस्तेमाल किया जायेगा। इस व्यवस्था के तहत ग्राहक फ्लिपकार्ट के इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके पंसदीदा शराब चुने सकेगें। जिसे हिपबर का डिलीवर स्टॉफ नजदीकी रिटेल आउटलेट से कलेक्ट उसे ग्राहक तक पहुँचायेगा। संभावना जतायी जा रही है कि, इस कवायद से राज्य सरकार के राजस्व में अच्छा खासा उछाल आने की उम्मीद है। इसीलिए दोनों की राज्यों की सरकारें इस पर गंभीरता से विचार कर रही है।

हिपबार के इस Joint Venture में Diageo India की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। दूसरी तरफ फ्लिपकार्ट की ओर से इस मामले पर कोई औपचारिक बयान सामने नहीं आया है। गौरतलब है कि बीते जून ये कयास भी सामने आये थे कि, वेस्ट बंगाल में ऑनलाइन शराब डिलीवरी करने के लिए अमेजन को जरूरी क्लीयरेंस मिल चुकी है। साथ ही स्विगी और जोमैटो (Swiggy and Zomato) द्वारा कुछ शहरों में ऑनलाइन शराब डिलीवरी करने का काम शुरू हो चुका है। कोरोना महामारी के बीच ऑनलाइन डिलीवरी से खरीदारी करने में लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ी है। ऐसे में कंपनियां इस फेहरिस्त में शराब को शामिल करवाकर मोटा मुनाफा कमाने की होड़ (High profit competition) में लगी हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More