Delhi Violence: पूर्वी दिल्ली में हुई भयंकर हिंसा, लोगों ने बोला गिरफ्तार हो कपिल मिश्रा

4

नई दिल्ली: सीएए और एनआरसी (CAA and NRC) के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन अब हिंसक रूप ले चुका है। इसकी जद में पूर्वी दिल्ली (East Delhi) का मुस्तफाबाद (Mustafabad), जाफराबाद (Jafrabad), सीलमपुर (Seelampur), भजनपुरा (Bhajanpura), करावल नगर (Karawal Nagar), मौजपुर (Maujpur), बाबरपुर (Babarpur), चांदबाग (Chandbagh), कर्दमपुरी (Kardampuri), दयालपुर (Dayalpur) और खजूरी (Khajuri) इलाका आ चुका है। इन इलाकों से भयंकर आगजनी पथराव और हिंसा की खबरें सामने आ रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के दिल्ली आने की वजह से राजधानी हाई अलर्ट पर है। ऐसे में यह घटनाएं कहीं ना कहीं सुरक्षा एजेंसियों के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने गोलीबारी भी की।

आगजनी की चपेट में पेट्रोल पंप, आवासीय परिसर और गाड़ियां आई। हालातों को नाजुक बनता देख दिल्ली पुलिस के उत्तरी पूर्वी जिला के अधिकारी हरकत में आए। और मैदान संभाला। इस मामले की धमक सोशल मीडिया पर भी देखने को मिली।

दिल्ली प्रदेश भाजपा नेता कपिल मिश्रा (Kapil Mishra) ने ट्वीट कर लिखा कि, इलाके के हालात बेहद गंभीर हो चुके हैं। जगह जगह आगजनी दंगा और पथराव देखने को मिल रहा है। दिल्ली पुलिस को इन लोगों को सड़क से तुरंत ही हटाना चाहिए। सभी लोग शांति और सौहार्द बनाए रखें।

मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पत्रकार विनोद कापड़ी ट्वीट कर लिखते हैं कि, राजधानी दिल्ली दंगों की आग में जल रही है। दंगाइयों में पुलिस प्रशासन का कोई डर नहीं है। दूसरी ओर प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह इस बात से बेखबर हैं। गौरतलब है कि आज सुबह ही कपिल मिश्रा इलाके में लोगों से मिले थे, इस दौरान उन्होंने कहा था कि, अगर प्रदर्शनकारी ट्रम्प के दौरे के बाद नहीं हटे तो उन्हें दूसरे तरीकों से कटवा दिया जाएगा। माना जा रहा है कि उनका यही बयान उकसावे की कार्रवाई की वजह बना। जिसकी वजह से उत्तरी पूर्वी दिल्ली में यह हालात बने।

मामले को संभालने के लिए दिल्ली पुलिस ने जहां एक और इलाके में गश्त और पुलिसकर्मियों की तैनाती बढ़ाई। वहीं दूसरी ओर पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी मोर्चा संभाला। जिसके तहत दिल्ली पुलिस ने एक के बाद एक इस मामले पर कई ट्वीट्स किये।

अपने पहले ट्वीट में दिल्ली पुलिस ने लिखा कि, तेरी पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों से हिंसा और दंगों की जानकारी सामने आई है। खासतौर से मौजपुर, कर्दमपुरी, चांदबाग़ और दयालपुर जैसे इलाकों से दिल्ली के लोगों विशेष तौर पर उत्तरी पूर्वी दिल्ली के लोगों से अपील है कि शांति और सौहार्द का माहौल काम करने में मदद करें।

अपने अगले ट्वीट में दिल्ली पुलिस लिखती है कि, कृपया लोग किसी तरह के बहकावे और अफवाह में ना आए। मीडिया के लोगों से गुजारिश है कि किसी भी तरह के भड़काऊ और उकसावे वाले वीडियो का प्रसारण ना करें। जिससे कि हालात और ज्यादा ना बिगड़े

आखिरी ट्वीट में दिल्ली पुलिस लिखती है कि, इलाके में हालात सामान्य करने के लिए धारा 144 लगा दी गई है। दंगा फैलाने वालों और असामाजिक तत्व के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

दिल्ली पुलिस को जवाब देते हुए यूजर रोहिणी सिंह लिखती है कि, अगर आप लोगों में थोड़ी सी भी शर्म बची हुई है या फिर आज दंगों में मारे गए दिल्ली पुलिस के सिपाही की मौत का थोड़ा बहुत खेद हो तो तुरंत ही कपिल मिश्रा को गिरफ्तार करें। जिसने हिंसा फैलाने की धमकी दी थी।

दिल्ली के बिगड़ते हालातों के मद्देनज़र उपराज्यपाल को सामने आना पड़ा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, दिल्ली पुलिस और पुलिस कमिश्नर को उत्तरी पूर्वी दिल्ली में कानून व्यवस्था सामान्य करने के निर्देश दे दिए गए हैं। हालातों पर काफी करीब से नजरें बनाए रखी गई है। मैं लोगों से गुजारिश करता हूं कि शांति और भाईचारा बनाए रखें।

उपराज्यपाल के इस ट्वीट पर यूजर शर्मिष्ठा मुखर्जी लिखती है कि, सर आप इसकी शुरुआत दिल्ली पुलिस को यह आदेश देकर करे कि, दंगे भड़काने के लिए कपिल मिश्रा को तुरंत ही हिरासत में लिया जाए। जिस तरह से दिल्ली में दंगों के हालात बने हुए हैं, उसे देखकर यह लगता है कि पीएम मोदी और अमित शाह देश की यही तस्वीर विदेशी मेहमानों के सामने परोसना चाहते हैं।

4 Comments
  1. best cbd oil says

    Hello there, I found your site via Google even as searching for a
    similar subject, your website came up, it appears great.
    I’ve bookmarked it in my google bookmarks.
    Hi there, just became aware of your weblog thru Google, and located that it is really
    informative. I am going to watch out for brussels.
    I will appreciate should you proceed this in future. Numerous
    other folks can be benefited from your writing. Cheers!

  2. Doris says

    Hurrah! After all I got a webpage from where I be capable of truly get useful data concerning my study and knowledge.

  3. letterboxd.com says

    Have you ever thought about creating an ebook or guest authoring on other websites?

    I have a blog based on the same subjects you discuss and would
    love to have you share some stories/information. I know my readers
    would enjoy your work. If you’re even remotely interested,
    feel free to shoot me an email.

    Stop by my web-site – letterboxd.com

  4. Burl says

    He’ll love it!

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More