Facebook की मूल कंपनी Meta में फिर चलेगा छंटनी का दौर, कंपनी ने तैयार किया ये ब्लू प्रिंट

एजेंसियां/बिजनेस डेस्क (राजकुमार): वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा (Meta) प्लेटफॉर्म आने वाले महीनों में कई दौर की छंटनी का ऐलान करने की योजना बना रही है, जो कि पिछले साल की 13% कटौती के बराबर हो सकती है। मेटा ने पिछले साल अपने 13% कर्मचारियों या लगभग 11,000 नौकरियों को खत्म कर दिया था। इस साल की कटौती के इसी प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है।

नयी छंटनी के पहले दौर का खुलासा अगले हफ्ते किया जायेगा। माना जा रहा है कि सबसे ज़्यादा छंटनी गैर-इंजीनियरिंग वालों पदों की होगी। इन कटौतियों के हिस्से के तौर पर कंपनी को कुछ टीमों और प्रोजेक्ट्स को खत्म करने के लिये भी कहा जा सकता है।

मेटा के सीईओ के मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने पहले कहा था कि साल 2023 “कुशलता का वर्ष” होगा और कई पहलों को खत्म कर दिया जाएगा। ये देखते हुए कि अक्टूबर में ज़ुकरबर्ग ने कहा कि कारोबार में साल 2023 में लगभग उतने ही कर्मचारी होंगे जितने कि अक्टूबर में थे। चल रही छंटनी तेजी से और बढ़ेगी। एक महीने बाद मेटा ने अपने कर्मचारियों की तादाद  में 13% की कटौती की और वर्क फोर्स से और भी लोगों को निकालने की कोशिश करने के लिये परफॉर्मेंस रिव्यू का इस्तेमाल किया।

साल 2022 और 2023 के दौरान Amazon.com Inc., Microsoft Corp., और अन्य कंपनियों समेत कई आईटी कारोबारियों ने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, क्योंकि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वज़ह से राजस्व में भारी गिरावट आयी है। छंटनी पर नज़र रखने वाली वेबसाइट Layoffs.fyi के मुताबिक साल 2022 में चले इस चलन का असर 300,000 कर्मचारियों तक पहुँचने के बेहद करीब है।

ताजातरीन मौजूदा आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सूचना क्षेत्र की समग्र रोजगार दर जुलाई और जनवरी के महीनों के बीच स्थिर रही है। उस समय निश्चित अवधि के दौरान श्रम शक्ति भी बढ़ी है। जब रॉयटर्स ने मामले को लेकर मेटा से जवाब मांगा तो उनकी ओर से किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया अभी तक सामने नहीं आयी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More