Etawah Police ने धरदबोचा हाईटेक गिरोह, रूपयों को डॉलर में बदलने का देते थे झांसा

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): इटावा पुलिस (Etawah Police) ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की निर्देशों पर जनपद ने अपराधियों के खिलाफ़ कड़ी मुहिम छेड़ रखी है। आगामी त्यौहारी मौसम और त्रिस्तरीय पंचायती चुनावों को सकुशल संपन्न कराने के मद्देनज़र जिले में लगातार शातिर अपराधियों की धरपकड़ करने का सिलसिला लगातार जारी है। इस क्रम में पुलिस एक हाईटेक गिरोह का भंडाफोड किया है। जो कि फर्जी ऐप और वेबसाइट की मदद से लोगों को रूपये का एवज़ में डॉलर मुहैया करवाने का झांसा देता था। इस ठगी के प्रकरण में पुलिस ने 5 शातिर अपराधियों को हिरासत में ले लिया है।

बीते 5 मार्च को थाना कोतवाली पर यशोदा नन्दन उपाध्याय ने शिकायत दर्ज करवायी कि, वो उसका व्यवसायी साझेदार मोहम्मद सामीन दोनों दीवान इंटरनेशनल कंपनी नाम की कंपनी चलाते है। एक मार्च को मोहम्मद सामीन से कुलजीत सिहं और सौरभ शुक्ला ने कम कीमत पर डॉलर उपलब्ध करवाने के नाम 8 लाख रूपये की जालसाज़ी की। इस ठगी को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन द्वारा अंज़ाम दिया गया। पुलिस ने शिकायतकर्ता की लिखित तहरीर पर मु0अ0स0 93/21 धारा 406,420,467,468,471 व 66 (सी), 66 (डी) आईटी एक्ट के अन्तर्गत मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी। इस काम में दो पुलिस टीमों को लगाया गया।

मामले की गंभीरता को देखते हुए सबूत जुटाने के लिए आईटी सेल के विशेषज्ञों की मदद ली गयी। इस बीच पुख़्ता जानकारी की रोशनी ने पांच अभियुक्तों को धरदबोचा गया। जो कि इस हाईटेक गिरोह को चलाते थे। इंटेरोगेशन के दौरान अभियुक्तों ने बताया कि वो लंबे समय से कई विदेशी डार्कबेव हैकर्स (Foreign Darkweb Hackers) के संपर्क में थे। जो कि उन्हें कई वेबसाइटों के यूजर नैम और पासवर्ड मुहैया करवाते थे। हिरासत में लिये गये गिरोह के इंवेस्टर्स को आधी कीमत पर करेंसी फॉरेन एक्सचेंज का लालच देते थे।

जो लोग इनके जाल में फंसते थे उन्हें फर्जी डिपॉजिट स्लीप जारी की जाती थी। जो कि देखने में हूबहू असली लगती थी। इसी क्रम में अभियुक्तों ने दीवान इंटरनेशनल फर्म के मालिक के साथ 08 लाख रुपयों की ठगी की। पूछताछ के दौरान गिरोह के लोगों ने माना कि, वो ठगी की रकम ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित क्रिप्टोकरेंसी (Blockchain based technology cryptocurrency) के तौर पर लेते थे। जिसके लिए वो बिटक्वाइन और डॉगक्वाइन का इस्तेमाल करते थे। इस कारण वो पुलिसिया निगरानी में आने से बच जाते थे। इस मामले में इटावा पुलिस ने गिरोह के पास से लैपटॉप,टैबलेट,मोबाइल और कई बैंक खातों की डिटेल की बरामदगी की है।

पकड़े गये अभियुक्तों का नाम कुलजीत सिंह, सौरभ शुक्ला, राजकुमार दिवाकर, दीपक शर्मा और चरन सिंह बताया जा रहा है। इनकी धरपकड़े के लिए गठित की गयी पहली पुलिस टीम की कमान बेचन सिंह प्रभारी एसओजी/सर्विलांस संभाल रहे थे। दूसरी टीम की अगुवाई बचन सिहं सिरोही प्रभारी निरीक्षक थाना कोतवाली इटावा ने की।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More