IGI एयरपोर्ट के T3 पर भीड़भाड़ कम करने की कवायदें हुई तेज, बढ़ाये गये डिस्प्ले बोर्ड और एक्स-रे मशीनें

नई दिल्ली (मातंगी निगम): दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर दैनिक यात्री यातायात 4 लाख होने के साथ ही अधिकारियों ने भीड़भाड़ वाले टर्मिनल 3 (T3) पर सुरक्षा चेक-इन, प्रवेश और इमीग्रेशन प्वाइंट्स (Immigration Points) को कम करने के लिये विमानन मंत्रालय के ताजातरीन दिशानिर्देशों और सुझावों को लागू करना शुरू कर दिया है। मामले पर अधिकारियों ने कहा कि हरेक एन्ट्री प्वाइंट पर डिस्प्ले बोर्ड और सोशल मीडिया पर एन्ट्री प्वाइंट और उड़ानों के बारे में लाइव अपडेट ने हवाईअड्डे पर भ्रम और उथल-पुथल वाले माहौल को काफी हद तक कम कर दिया है।

दिल्ली हवाई अड्डे (Delhi Airport) पर अब 16 एन्ट्री गेट्स के बाहर अनुमानित प्रतीक्षा समय दिखाने वाले कई डिस्प्ले बोर्ड हैं। कुछ एन्ट्री गेट्स में 10-15 मिनट का वेटिंग टाइम होता है। मामले पर एयरपोर्ट से जुड़े एक आला अधिकारी ने कहा कि- “पहले 14 एन्ट्री गेट थे। उन्हें अब बढ़ाकर 16 कर दिया गया है और यात्रियों की मदद के लिये सभी गेटों पर अतिरिक्त कर्मचारी, अशर और डिस्प्ले बोर्ड लगाये गये हैं। एक अधिकारी ने कहा, हमने यात्रियों को सही एन्ट्री चुनने में मदद करने के लिये दिल्ली एयरपोर्ट ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव अपडेट पोस्ट करना शुरू कर दिया है।”

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने सुरक्षा जांच क्षेत्र में चार और एक्स-रे मशीनें लगायी हैं। पीक आवर्स में कुछ उड़ानें टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 पर ट्रांसफर कर दी गयी हैं। अधिकारी ने आगे कहा किया कि स्वचालित ट्रे रिट्रिवल सिस्टम (ATRS) मशीनों को 13 (पूर्व-कोविड) से बढ़ाकर अब 17 कर दिया है। मंत्रालय सीआईएसएफ के शीर्ष अधिकारियों के साथ भी संपर्क में है और आने वाले दिनों में सीआईएसएफ कर्मचारियों की तैनाती भी बढ़ायेगा।

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने सोमवार (12 दिसंबर 2022) को आईजीआई हवाई अड्डे का दौरा किया और भीड़, उथल-पुथल के मुद्दे को हल करने के लिये सभी स्टेकहोल्डर्स – दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और एयरलाइंस के साथ बैठकें कीं। उन्होंने अधिकारियों से कर्मचारियों की तैनाती बढ़ाने के लिये कहा। साथ ही एयरलाइंस कंपनियों और डायल से यात्रियों के लिये रेगुलर लाइव अपडेट पोस्ट करने की भी गुज़ारिश की।

बावजूद इन कवायदों के हवाई अड्डे से सामने आने तस्वीरों में अभी भी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा चेक-इन और इमीग्रेशन प्वाइंट्स के बाहर लंबी कतारें दिखी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More