Durga Puja 2020: कोरोना काल में इस खास विधि से करे कन्या पूजन और पायें नवरात्र के व्रतों का पूरा लाभ

नई दिल्ली (यथार्थ गोस्वामी): दुर्गा पूजा (Durga Puja) और नवरात्रों का समापन कन्या पूजन के साथ होता है। इस बार साधकों को कन्या पूजन के दौरान सोशल डिस्टेसिंग और कोरोना गाइडलाइंस (Social Distancing and Corona Guidelines) का खास पालन करना पड़ेगा। कन्या पूजन के बगैर नवरात्र व्रत का पूरा लाभ उपासकों का हासिल नहीं हो पाता है। कई नियमों और बंदिशों के चलते इस बार का कन्या पूजन पहले से अलग हो सकता है। अगर आपको आसपास पूजन के लिए कन्यायें ना मिल रही हो तो आप घर में ही अपनी 10 साल के कम बेटी और भतीजी का भी पूजन कर सकते है। इसके अतिरिक्त भोग प्रसाद (Bhog Prasad) का सामान शुद्धता के साथ बनाकर उसे ढंग से पैक करके घर से बाहर निकले जो भी कन्या 10 साल से कम की दिखे तो उसे भोग का पैकेट देकर आशीर्वाद ले। ये भी संभव हो सकता है कि आप अपने घर पर कन्यायों को पूजन के लिए बुलाये अगर 9 कन्यायें ना मिल पाये तो 7 या 5 कन्यायें पूजकर भी इस विधि का पूरा किया जा सकता है।

अगर आराधकों को पूजन के लिए कन्यायें बिल्कुल ही नहीं मिल रही है तो ऐसे में गौ पूजन का विकल्प सबसे अच्छा माना जाता है। इस विधान को पूरा करके भी आप अपना नवरात्र का व्रत पूरा कर सकती है। गौ में सभी करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है। सभी नव देवियों और दस महाविद्याओं का ध्यान करते हुए भोग के लिए तैयार किया गया प्रसाद गाय को खिलाये। कोशिश करें कि भोग प्रसाद नौ गायों को खिलाये। यदि ऐसा संभव ना हो पाये तो एक ही गाय को देवी के नौ रूपों का ध्यान करते हुए भोग प्रसाग खिलाये।

मौजूदा हालातों को देखते हुए ये तरीका बेहद हाईटेक है हालांकि इस तरह की परम्परा सनातनीय विधानों (Sanatan Tradition) में नहीं है, पर कोरोना महामारी को देखते हुए इसे किया जा सकता है। स्काईप या अन्य वीडियो कॉन्फ्रेसिंग सेवा का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन नौ कन्यायों का पूजन (online Kanya Pujan) करे। भोग प्रसाद, उपहार और दानराशि तीनों को मिलाकर उन सभी कन्यायों के अकाउंट या फिर किसी अन्य माध्यम से पैसे उन्हें ट्रांसफर कर दें। उसके बाद माँ दुर्गा को स्थितियों का हवाला देते हुए मानस याचना कर सुख समृद्धि का आशीष मांगे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More