डोनाल्ड ट्रंप का दावा, FBI ने चुराये उनके तीन पासपोर्ट

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (मृत्युजंय झा): अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बीते सोमवार (15 अगस्त 2022) को इल्ज़ाम लगाया कि इस महीने की शुरुआत में मार-ए-लागो एस्टेट (Mar-a-Lago Estate) पर छापेमारी के दौरान एफबीआई (FBI) ने उनके तीन पासपोर्ट चुरा लिये। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने तीन पासपोर्ट चुरा लिये हैं, जिनमें से एक एक्सपायर हो चुका है। उन्होनें अपनी सोशल मीडिया साइट ट्रुथ सोशल नेटवर्क (Media Site Truth Social Network) पर लिखा कि-  “मार-ए-लागो के एफबीआई छापे में जांच एजेंसी मेरे तीन पासपोर्ट (जिसमें से एक एक्सपायर) के साथ-साथ बाकी सब कुछ चुरा लिया,”

उन्होंने कहा कि ऐसा पहले कभी संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) में नहीं देखा गया, आमतौर पर ऐसा हरकतें तीसरी दुनिया के देशों में देखी जाती है, जो कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के कारण होता है। बता दे कि ये साफ नहीं है कि लापता पासपोर्ट के बारे में खुलासा करने के लिये डोनाल्ड ट्रम्प ने एक हफ़्ते का वक़्त क्यों लिया। ट्रंप पर कथित तौर पर फ्लोरिडा (Florida) में उनकी मेंशन (हवेली) में गोपनीय दस्तावेज रखने के शक में छापा मारा गया था। उन पर जासूसी अधिनियम के उल्लंघन करने का भी संदेह है।

फ्लोरिडा की एक अदालत ने अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड (US Attorney General Merrick Garland) के अनुरोध पर बीते शुक्रवार (12 अगस्त 2022) को जब्त किये गये सामानों की लिस्ट के साथ-साथ तलाशी वारंट भी पब्लिश किया। जब्त किये गये सामानों की लिस्ट में दस्तावेज और कई बॉक्स भी शामिल हैं। लिस्ट में पासपोर्ट का कोई जिक्र नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि ट्रम्प ने चुनाव में धांधली के अपने बेबुनियादी आरोपों के बीच विपक्ष के साथ एक हफ़्ते तक चले लंबे प्रदर्शन के बाद जनवरी 2021 में ऑफिस छोड़ दिया था। उन्होंने ऐलान किया है कि वो साल 2024 के राष्ट्रपति चुनावों में एक बार फिर से जोर आज़माइश करने की योजना बना रहे है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More