Metro Start करने की तैयारी में DMRC

न्यूज़ डेस्क (स्तुति महाजन): #Unlock-1 के साथ सरकार ने कई छूटे दी। दिल्ली समेत एनसीआर में आर्थिक और वाणिज्यिक गतिविधियां धीरे-धीरे बढ़ रही हैं। ऐसे में धार्मिक संस्थान, मॉल (Mall), रेस्टोरेंट (Restaurant) के बाद अब दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) रफ्तार पकड़ने की तैयारी में है। जिसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपने स्तर पर जरूरी तैयारियां कर ली है। इंफेक्शन मुफ्त परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए सीआईएसएफ (CISF) कर्मियों, हाउसकीपिंग स्टॉफ और स्टेशन कंट्रोलरों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही मेट्रो परिसर में सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन गाइडलाइंस (lockdown guidelines) का पालन‌ सुनिश्चित कराने के लिए खास एहतियात बरती जाएंगी।

मेट्रो स्टेशन (metro station) खोलने के साथ ही भीड़ नियंत्रित करना और यात्रियों को जागरूक बनाए रखना डीएमआरसी के लिए बड़ी चुनौती होगी। जिसके लिए ट्विटर पर तैयारियां शुरू हो चुकी है। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपने अतरंगी अंदाज में लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। जिसके लिए यूं ही चला चल राही नाम से मुहिम शुरू की गई। इसके तहत दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन की ओर से सिलसिलेवार ढंग से ट्विट्स की कड़ियां सामने आई।

सैनिटाइजेशन की अहमियत बताते हुए दिल्ली मेट्रो में लिखा कि- जब सैनिटाइजेशन किया तो डरना क्या

इंफेक्शन की रोकथाम के लिए फेस मास्क बेहद जरूरी है, इसी को मद्देनज़र रखते हुए डीएमआरसी ने ट्वीट कर लिखा कि, वो सिकंदर ही दोस्तों कहलाता है, मास्क पहनकर जो बाहर जाता है।

मेट्रो परिचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा। कोच के अन्दर निर्धारित संख्या में ही यात्री सफर कर पाएंगे। यात्रियों को 1 सीट छोड़ कर बैठना होगा। साथ ही कोई भी यात्री कोच में खड़े होकर सफर नहीं कर पाएगा।

बिना मतलब घर से निकल रहे युवाओं को समझाने के लिए, दिल्ली मेट्रो की ओर से उन्हें घर में ही रहने की हिदायत दी गई। दिल्ली मेट्रो की ये शानदार पहल लोगों तक अपना संदेश पहुंचाने में काफी कारगर रहेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More