Bollywood: Javed Akhtar को Richard Dawkins Award से किया गया सम्मानित, पत्नी और बेटी ने दी बधाई

Bollywood: Javed Akhtar को Richard Dawkins Award से किया गया सम्मानित, पत्नी और बेटी ने दी बधाई, .प्रख्यात लेखक व गीतकार जावेद अख्तर को

एंटरटेनमेंट डेस्क (शिवानी त्यागी): जावेद अख्तर (Javed Akhtar) बॉलीवुड के जाने माने लेखक और संगीतकार में से एक है। वह अपने खुले विचारों और बातों लिए काफी मशहूर माने जाते है। वह बॉलीवुड की कई फिल्मों के लिए लिख चुके है और संगीत भी दे चुके है। जावेद अख्तर सीता और गीता, शोले, जंजीर और दीवार जैसी फिल्मो में भी अपने कलम का जादू चला चुके है। जावेद अख्तर सामाजिक कार्यकर्त्ता के रूप में भी एक प्रसिद्ध हस्ती हैं। प्रसिद् लेखक को कई फ़िल्म्फेयर अवार्ड, पदम् भूषण और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके है।

प्रख्यात लेखक व गीतकार जावेद अख्तर को तर्कसंगत विचार, धर्मनिरपेक्षता को अहमियत देते हुए मानव विकास और मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए 2020 के प्रतिष्ठित “रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार” (Richard Dawkins Award) से सम्मानित किया गया है। जावेद अख्तर रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। यह पुरस्कार विज्ञान, शोध, शिक्षा या मनोरंजन के क्षेत्र से एक प्रतिष्ठित व्यक्ति को दिया जाता है जिनमें अब जावेद अख्तर का नाम भी शामिल हो गया है।

जावेद अख्तर को पुरस्कार मिलने पर उनकी पत्नी शबाना आज़मी ने कहा “मैं बहुत खुश हूं। मैं जानती हूं कि रिचर्ड डॉकिंस जावेद के लिए एक प्रेरणस्त्रोत नायक की तरह हैं। यह पुरस्कार अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के समय में जब सभी धर्मों के धार्मिक कट्टरपंथियों द्वारा धर्मनिरपेक्षता पर हमला किया जा रहा है तो यह पुरस्कार धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए जावेद के प्रयासों को प्रमाणित कर रहा है।”

जावेद अख्तर की बेटी ज़ोया अख्तर ने अपने पापा को बधाई दी और कहा “मेरे डैड ने आलोचनात्मक सोच और मानवतावादी मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठ‍ित रिचर्ड डॉकिन्स अवॉर्ड 2020 जीता है। वे इस अवॉर्ड को जीतने वाले अब तक के अकेले भारतीय हैं। उनसे पहले बिल महर, स्टीफन फ्राई, रिकी गर्वाइस और क्रिस्टोफर हिचेन्स थे। डैड के लिए सुपर एक्साइटेड हूं।”  

इस अवार्ड के मिलने पर जावेद अख्तर को बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की तरफ से खूब सारी शुभकामनाएं मिल रही है। शुभकामना देने वालो में अनिल कपूर, ऋत‍िक रोशन, सोहा अली खान, नेहा धूपिया,सिद्धांत चतुर्वेदी, दीया मिर्जा समेत कई स्टार्स शामिल है। अनुराग कश्यप ने भी जावेद अख्तर को मुबारकबाद देते हुए कहा कि वे इसके हकदार हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More