Diesel-Petrol Price: डीजल के दाम हुए 234 रूपये लीटर, पेट्रोल ने भी छुआ 263 रूपये का आंकड़ा

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): Diesel-Petrol Price: आर्थिक संकट के बीच पाकिस्तान (Pakistan) में 24 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 233.89 रुपये पर पहुंच गयी है। इस बीच डीजल की कीमत में 16.31 रुपये के इज़ाफे के बाद इसके दाम 263.31 रुपये प्रति लीटर हो गये, पाकिस्तान ने बीते बुधवार (15 जून 2022) को इन दामों का ऐलान किया। साथ पड़ोसी मुल्क में पिछले 20 दिनों में ये तीसरी बार तेल की कीमतों में इज़ाफा दर्ज किया गया।

इस्लामाबाद (Islamabad) में मीडिया से करते हुए पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल (Finance Minister Miftah Ismail) ने कहा कि नई कीमतें 15 जून की आधी रात से लागू हो गयी हैं। वहीं मिट्टी के तेल की नई कीमत 29.49 रुपये बढ़कर 211.43 रुपये हो जायेगी। लाइट डीजल की कीमत 29.16 रूपये की बढ़ोतरी के बाद 207.47 रुपये होगी।

मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि सरकार के पास अंतरराष्ट्रीय कीमतों के असर को पाकिस्तान की आम जनता पर डालने के अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं है। पाकिस्तान सरकार (Government of Pakistan) ने पिछले 20 दिनों में पेट्रोल के दाम में 84 रूपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी की है। पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में एक और बढ़ोतरी के कारणों के बारे में बताते हुए मंत्री ने कहा कि पेट्रोल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत 120 डॉलर प्रति लीटर थी।

वित्त मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि, हमारा मुल्क अभी भी पेट्रोल में 24.03 रुपये, डीजल में 59.16 रुपये, मिट्टी के तेल में 29.49 रुपये और हल्के डीजल तेल में 29.16 रुपये का नुकसान झेल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार पेट्रोल सब्सिडी (Petrol Subsidy) पर 120 अरब रूपये खर्च कर रही है।

मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि, “मैं 30 साल से मुल्क के हालत देख रहा हूं, लेकिन महंगाई के लिहाज से ऐसे हाला मैंने कभी नहीं देखे।”

खाद्य पदार्थों की कीमतों में इज़ाफे के बीच पाकिस्तान ने अब अपने नागरिकों से चाय का इस्तेमाल कम से कम करने की गुज़ारिश की है। पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने लोगों से चाय कम पीने को कहा है। बता दें कि पाकिस्तान में दाल, चीनी, सब्जियों और फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। जिससे आम लोगों की हालत बद से बदतर होती जा रही है।

मंत्री अहसान इकबाल (Minister Ehsan Iqbal) के मुताबिक पाकिस्तान को चाय बाहर से आयात करनी पड़ रही है। अगर पाकिस्तान के लोग चाय की खपत कम करते हैं तो इससे सरकार के इम्पोर्ट खर्च (Import Expenses) को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, ‘अभी हम कर्ज लेकर बाहर से चाय का इम्पोर्ट करते हैं। चाय की खपत कम होने से हमारे इम्पोर्ट खर्च में कमी आयेगी, जिससे पाकिस्तान आर्थिक ढांचे पर दबाव कम होगा।’

रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में अपने आयात खर्च को कम करने के लिये 41 वस्तुओं के इम्पोर्ट पर दो महीने के लिये रोक लगा दी थी। हालांकि इस आयात प्रतिबंध से राजकोष (Treasury) में ज्यादा इज़ाफा नहीं हुआ। इससे पाकिस्तान को अपने आयात बिल को कम करने में करीब 60 करोड़ डॉलर का फायदा हुआ।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More