घर में चोरी और सेंधमारी के लिए Delhi Police ने e-FIR की नई प्रणाली की शुरू

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त (Delhi Police Commissioner) राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर चोरी के मामलों के पंजीकरण के लिए e-FIR की नई प्रणाली की शुरू की गई है जिसके तहत अब नागरिक घर में चोरी, सेंधमारी की घटनाओं के बारे में e-FIR के माध्यम से रिपोर्ट दर्ज करवा सकेंगे।

विशेष पुलिस आयुक्त, अपराध, देवेश श्रीवास्तव की ओर से जारी की गई एक विज्ञप्ति में कहा गया कि "यह सक्रियण दिल्ली पुलिस द्वारा विकसित वेब एप्लिकेशन की श्रृंखला में एक मील का पत्थर है, जिससे शिकायतकर्ताओं को प्राथमिकी दर्ज करने में मदद मिलती है और पुलिस स्टेशन गए बिना तुरंत उसी की एक प्रति प्राप्त होती है। इससे परेशानी मुक्त पंजीकरण, व्यवस्थित दस्तावेज और त्वरित जांच में मदद मिलेगी।"

इस सेवा का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में चोरी की गई संपत्ति के लिए वेब के माध्यम से तत्काल प्राथमिकी दर्ज करना/डाउनलोड करना सुनिश्चित करना है। इसका उद्देश्य जांच अधिकारी को जांच कदम और दस्तावेज पूरा करने में सुविधा प्रदान करना है। अंत में, इसका उद्देश्य पुलिस स्टेशनों और अदालतों में लंबित मामलों को कम करने के लिए मामलों का समय पर निपटान सुनिश्चित करना है।

जारी की गई विज्ञप्ति में आगे कहा गया कि "आवेदन निम्नलिखित विवरण के अनुसार घटना के स्थान, घटना के प्रकार, घटना के समय, संदिग्धों की संख्या आदि के लिए ड्रॉपडाउन मेनू में विकल्पों के संयोजन के साथ प्राथमिकी के पंजीकरण के लिए कानून की धारा को लागू करेगा: -

  • सार्वजनिक स्थान पर चोरी/सामान उठाना/पॉकेटिंग के लिए 379 आईपीसी चुने
  • चोरी (तम्बू या बर्तन बनाने में) 380 IPC
  • दिन के समय बंद परिसर (घर, कार्यालय, दुकान तोड़ने) में चोरी 380/454 आईपीसी
  • रात के समय बंद परिसर (घर, कार्यालय, दुकान तोड़ने) में चोरी 380/457 आईपीसी
  • यदि संदिग्ध दो से अधिक हैं तो 34 आईपीसी चुने

आवेदन में जांच के दौरान सामने आए तथ्यों के अनुसार सीडी मॉड्यूल में कानून की धारा(ओं) को जोड़ने/हटाने का प्रावधान होगा।

आवेदन की बुनियादी विशेषताओं की बात करें तो शिकायतकर्ता थाने में जाए बिना कहीं भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपराध शाखा के तहत स्थापित दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) पर अधिकार क्षेत्र वाले ई-पुलिस स्टेशन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्राथमिकी तुरंत शिकायतकर्ता, क्षेत्र के SHO, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और नामित अदालत के ईमेल पर भेजी जाएगी। इसमें जांच और प्रलेखन को पूरा करने के लिए जांच अधिकारियों को मार्गदर्शन करने की सुविधा होगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि चोरी के मामलों की प्राथमिकी दर्ज करने के लिए विकसित इस एप्लिकेशन को इसके सुचारू संचालन के लिए तकनीकी रूप से उपयुक्त स्थान पर होस्ट किया जाना चाहिए। "वेब एप्लिकेशन यूआरएल का दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.delhipolice.nic.in से लिंक होगा।"

ऐप के पहली बार उपयोग करने वालों को पंजीकरण के लिए एक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना होगा। उपयोगकर्ताओं को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से मोबाइल और वेब पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा।

विज्ञप्ति के अनुसार, जांच अधिकारी को ओटीपी के साथ एक यूजर आईडी प्रदान की जाएगी, जो एफआईआर (एस) के फोल्डर वाले मॉड्यूल में लॉग इन करने के लिए होगी। असाइन किए गए आईओ को हर बार प्रत्येक एफआईआर फोल्डर तक पहुंचने के लिए एक सिस्टम जनरेटेड ओटीपी भी मिलेगा, जिसके बाद वह निम्नलिखित कार्रवाई करेगा:

  • शिकायतकर्ता से 24 घंटे के भीतर संपर्क करें
  • एफआईआर की प्रिंटआउट कॉपी पर हस्ताक्षर प्राप्त करें।

अपने कर्तव्यों के अनुसार, आईओ अपराध स्थल का दौरा करेगा और जरूरत पड़ने पर डीएमसीटी/फोरेंसिक (forensic) मदद को बुलाएगा। उसे एसएचओ और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी अपराध की जानकारी देनी होगी।

जांच अधिकारी जांच करेंगे, एक साइट योजना तैयार करेंगे, शिकायतकर्ताओं, गवाहों आदि के बयान दर्ज करेंगे और उपलब्ध साक्ष्य एकत्र करेंगे। चोरी की संपत्ति का पता लगाने, अपराधी की पहचान करने का भी प्रयास आईओ द्वारा किया जाएगा। उसे केस डायरी बनाने के लिए एक आवेदन में जानकारी भरनी होगी और समय-समय पर शिकायतकर्ता को मामले में प्रगति के साथ अद्यतन करना होगा।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More