Delhi Mayor Elections: तीसरी बार स्थगित हुए दिल्ली मेयर के चुनाव, आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने किया सदन में विरोध-प्रदर्शन

नई दिल्ली (विश्वरूप प्रियदर्शी): Delhi Mayor Elections: राष्ट्रीय राजधानी के नये मेयर के लिये चुनाव में एक और बड़े झटके में दिल्ली मेयर चुनाव 2023 को आज (6 जनवरी 2023) तीसरी बार रोका गया। दिल्ली में एमसीडी हाउस (MCD House) को आम आदमी पार्टी (AAP- Aam Aadmi Party) की ओर से किये गये भारी विरोध की वज़ह से ये चुनाव स्थगित कर दिया गया था। आम आदमी पार्टी जिसने हाल ही में दिल्ली एमसीडी चुनाव जीते हैं और बीजेपी के 15 साल के शासन को एमसीडी से खत्म कर दिया, जिसके बाद एमसीडी मेयर चुनाव को लेकर दोनों पार्टियों के बीच लगातार तनातनी बनी हुई है। इससे पहले भी दो बार ठीक इसी तर्ज पर मेयर चुनाव स्थगित हुए है।

नगर निगम सदन में आज पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा (Presiding Officer Satya Sharma) की ओर से महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के लिये नामित सदस्यों को भी मतदान करने की मंजूरी देने की घोषणा के बाद ये हंगामा हुआ। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) हाउस में लगभग 11:30 बजे पार्षदों के इकट्ठा होने के तुरंत आधे घंटे की देरी के बाद, पीठासीन अधिकारी ने ऐलान किया कि महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव एक साथ होंगे।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना (Lieutenant Governor VK Saxena) की ओर से नामांकित दिल्ली के 10 पार्षदों को राष्ट्रीय राजधानी में महापौर चुनाव के लिये मतदान करने की मंजूरी दी गयी थी, जिसकी वज़ह से अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी ने बड़े विरोध प्रदर्शन किए, क्योंकि इससे उनके उम्मीदवार को बड़ा झटका लग सकता था।

पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने इससे पहले घोषणा की थी कि, “महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव में एल्डरमैन को वोटिंग करने की मंजूरी दी जायेगी।” इस घोषणा का आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने विरोध किया। पार्टी नेता मुकेश गोयल (Mukesh Goyal) ने कहा कि एल्डरमैन वोट नहीं दे सकते। इस पर शर्मा ने कहा कि, ‘दिल्ली की जनता ने आपको यहां सेवा करने के लिये भेजा है, चुनाव होने दीजिए।’

दिल्ली के म्यूनिसिपल हाउस (Municipal House) को शर्मा ने 6 फरवरी को सुबह 11:30 बजे अगली तारीख तक के लिये स्थगित कर दिया। ये अभी तक घोषित नहीं किया गया है कि दिल्ली मेयर चुनाव 2023 अगला कब होगा।

दिल्ली के मेयर पद के लिये आम आदमी पार्टी ने शैली ओबेरॉय (Shelly Oberoi) को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने इस पद के लिये अपने उम्मीदवार रेखा गुप्ता (Rekha Gupta) को मैदान में उतारा है। डिप्टी मेयर पद के लिये आम आदमी पार्टी ने आले मोहम्मद इकबाल (Aale Mohammad Iqbal) और भाजपा ने कमल बागरी (Kamal Bagri) को बतौर उम्मीदवार मैदान में उतारा हैं।

Show Comments (1)

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More