Delhi Lockdown 2021: लॉकडाउन के दौरान भी चलेगी दिल्ली मेट्रो पर इन नियमों के साथ

न्यूज डेस्क (वृंदा प्रियदर्शिनी): दिल्ली में लगे 6 दिनों के लॉकडाउन (Delhi Lockdown 2021) के दौरान दिल्ली मेट्रो रेल सेवा (DMRC) कुछ नियम और शर्तों के साथ चलेगी। इस दौरान डीएमआरसी की सभी लाइनें और नेटवर्क पूरी तरह ऑप्रेशनल रहेगें। यानि कि आज रात 10 बजे से 26 अप्रैल सुबह 5 बजे दिल्ली को काफी पाबंदियों के साथ चालू रखा जायेगा। इस दौरान मेट्रो टाइमिंग और स्टॉपेज को पहले के मुकाबले बदला गया है।

दिल्ली में लगे 6 दिवसीय लॉकडाउन के दौरान मेट्रो ऑप्रेशंस के नियम

1. मेट्रो सेवा सुबह 8 बजे से 10 बजे तक और शाम 5 बजे से 7 बजे तक उपलब्ध रहेगी। पूरे नेटवर्क में पीक ऑवर्स के दौरान मेट्रो सेवा को 30 मिनट की हेडवे (फ्रीक्वेंसी) के साथ चलाया जायेगा।

2. बाकी पूरे दिन के मेट्रो ट्रेन की उपलब्धता (Metro train availability) हर 1 घंटे में सुनिश्चित की गयी है, यानि कि एक मेट्रो छूटने के बाद अगली मेट्रो रेल आपको एक घंटे बाद उपलब्ध हो सकेगी।

3. इस अवधि के दौरान नवीनतम सरकारी आदेश के मुताबिक मेट्रो में सिर्फ वहीं लोग सफर कर सकेगें जो कि आवश्यक सेवाओं में लगे हुए है। मेट्रो परिसर में घुसने के दौरान इन लोगों में वैलिड आईडी प्रूफ दिखाने पर ही सफर करने की छूट मिलेगी।

4. इस अवधि के दौरान, मेट्रो में सिर्फ 50% बैठने की क्षमता तक ही लोगों को यात्रा करने की मंजूरी दी जायेगी।

5. पूरे लॉकडाउन के दौरान मेट्रो ट्रेन के अन्दर किसी भी यात्री को खड़ा होकर सफर करने की अनुमति नहीं होगी।

https://twitter.com/OfficialDMRC/status/1384102048732389381

राष्ट्रीय राजधानी में नये कोविड -19 मामलों में तेजी आये उछाल के कारण लगाये गये 6 दिनों के लॉकडाउन के मद्देनज़र दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉर्पेरेशन और सीआईएसएफ इन नियमों का सख़्ती से पालन करेगी। जो कि अगले आदेशों तक 26 मई सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के नाम टीवी पर संबोधन जारी किया था। जिसमें उन्होनें कहा कि, दिल्ली में महामारी की चौथी लहर ने स्वास्थ्य सेवाओं को ध्वस्त (Healthcare Services collapsed) कर दिया है। स्वास्थ्य सेवाओं को पूरी तरह से ध्वस्त होने से बचाने के लिये एलजी अनिल बैजल और मैंने ये फैसला किया। इस वक़्त के दौरान जरूरी सेवाओं के परिचालन के लिए अनुमति होगी साथ ही कोरोना मरीजों के लिये ज्यादा से ज्यादा बेड्स की भी व्यवस्था की जायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More