Delhi Floods: बाढ़ के चलते दिल्ली में जारी हुई ट्रैफिक एडवायजरी, सियासी बयानबाज़ियों का दौर भी जोरों पर

नई दिल्ली (देवेंद्र कुमार): Delhi Floods: दिल्ली में यमुना नदी में आयी आई बाढ़ की वज़ह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम लग गया है। गंभीर ट्रैफिक जाम का सबसे ज्यादा असर सेंट्रल दिल्ली के आईटीओ चौराहे और राजघाट पर पड़ रहा है। खास बात ये है कि आईटीओ चौराहा कनॉट प्लेस (Connaught Place) और लुटियंस दिल्ली को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद (Greater Noida and Ghaziabad) से जोड़ता है।

पटपड़गंज से आने वालों को भी ट्रैफिक जाम और जलभराव का सामना करना पड़ा रहा है। कई लोगों को घर से काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि वो अपने ऑफिस तक नहीं पहुंच सके। आज (14 जुलाई 2023) सुबह बाढ़ का पानी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक पहुंच गया। दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Water Board) के खराब एक रेगुलेटर ने हालात को और भी बदतर कर दिया है। मामले को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने कहा है कि इसे ठीक करने के बाद अगले कुछ घंटों में हालात काबू में आ जायेगें।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर कांवड की आवाजाही और सुब्रतो पार्क (Subroto Park) के सामने गुड़गांव रोड फ्लाईओवर पर भारी वाहन के खराब होने के मद्देनजर धौला कुआं (Dhaula Kuan) से महिपालपुर की ओर जाने वाले एनएच-48 कैरिजवे पर जाने से बचने की सलाह दी है। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों से भैरों रोड पर जाने से बचने को कहा क्योंकि रेलवे अंडर ब्रिज के पास एक नाला ओवरफ्लो हो गया है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि, “शेरशाह रोड कट के पास सी-हेक्सागन इंडिया गेट पर सड़क मरम्मत के काम के चलते यातायात बाधित होगा। इस वज़ह से लोगों से अपील की जाती है कि वो सफर के लिये घर से बाहर निकलने से पहले अच्छी तरह प्लानिंग कर लें।”

इस बीच दिल्ली सरकार ने कहा कि बाढ़ की वज़ह से हालात नाज़ुक हो चले है। आईटीओ (ITO) और इसके आसपास के इलाकों में बाढ़ आ गयी है। इस समस्या के निपटने के लिये इंजीनियर रात भर कोशिश करते रहे। हालातों को भांपते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्य सचिव को सेना/एनडीआरएफ से मदद के लिये मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया है।

बाढ़ के हालातों को लेकर दिल्ली में सियासी बयानबाज़ी भी तेज हो गयी है। इसी मुद्दे पर भाजपा नेता रमेश बिधूड़ी (BJP leader Ramesh Bidhuri) ने ट्विटकर लिखा कि-  “दिल्ली के मालिक बोने दुर्योधन अरविंद केजरीवाल जी बैराज के गेट काटने पड़ रहे। IIT पढे लिखे सीएम सबको मालूम है बरसात आनेवाली है। गेटों की सर्विस जांच भी केन्द्र सरकार ने करवानी थी क्या? तो तुम किस लिये सीएम बने या LG साहब ने नहीं करवाने दी?” इस ट्विट के ज़वाब में आप नेता सौरभ भारद्वाज (AAP leader Saurabh Bhardwaj) का ज़वाबी ट्विटकर लिखा कि- “आदरणीय सांसद जी, आपकी IIT और पढ़ाई से चिढ़न मैं समझ सकता हूँ। ये ITO बैराज भाजपा शासित हरियाणा सरकार के अधीन है। कई बार ये बैराज दिल्ली सरकार ने माँगा, मगर नहीं दिया गया। आपकी भाजपा में कोई सुनता हो तो आप दिल्ली सरकार को दिलवा दो। बताओ, दिलवा दोगे?”

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर भी राजनीतिक ट्विट सामने आया, जिसमें लिखा था कि- “क्या भाजपा ने गहरी साजिश रच कर दिल्ली को डुबाया? क्या बीजेपी दिल्ली के लोगों को बाढ़ में मार कर अपनी हार का बदला लेना चाहती है? इन सभी सवालों का जवाब इस वीडियो को देखने के बाद मिल जायेगा जिसमें एक युवा हथिनीकुंड बैराज (Hathinikund Barrage) से साफ दिखा रहा है कि किस तरह साज़िश करके सारा पानी दिल्ली की तरफ छोड़ दिया गया जबकि उत्तर प्रदेश की तरफ जाती एक नहर पूरी तरह से सूखी है। दिल्ली वालों से नफ़रत में अंधी हो चुकी है भाजपा”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More