Balasore Rail Accident: बालासोर रेल हादसे पर CRS ने सौंपी रिपोर्ट, रेल अधिकारियों रिपोर्ट के खुलासे से किया इंकार

न्यूज डेस्क (निकुंजा वत्स): Balasore Rail Accident: ओडिशा के बालासोर में ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयोग (CRS- Commission of Railway Safety) ने रेलवे बोर्ड को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। सौंपी गयी रिपोर्ट में किसी भी पुख़्ता नतीज़े पर पहुँचा नहीं जा सका है। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी रिपोर्ट के निष्कर्षों पर बयान देने से इनकार कर दिया है।

बता दे कि 2 जून को बालासोर जिले में तीन ट्रेनें टकरा गयी, जिसमें 280 से ज्यादा लोगों की जानें चली गयी और 1,000 से ज्यादा लोग बुरी तरह जख़्मी हो गये। कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express) पूरी रफ्तार से बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन (Bahnaga Bazar Railway Station) के पास मुख्य लाइन के बजाय पासिंग लूप लाइन में घुस गयी और खड़ी मालगाड़ी से टकरा गयी।

सीआरएस जांच के अलावा सीबीआई (CBI) भी इस दुखद घटना की जांच कर रही है। हादसे के बाद से रेलवे ने दक्षिण पूर्व रेलवे (South Eastern Railway) के कई बड़े अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया, जिनके अधिकार क्षेत्र में ये त्रासदी हुई थी। शुरूआती जांच में हादसे की संभावित वज़हों के तौर पर लापरवाही से या इरादतन सिग्नलिंग में दखल इस हादसे की वज़ह से ये बड़ा हादसा हुआ।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More