Covid-19: PM Modi पर भी WHO छोड़ने का दबाव?

Covid-19: PM Modi पर भी WHO छोड़ने का दबाव? ब्राजील के राष्ट्रपति जयार बोल्सोनारो ने देश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन

न्यूज डेस्क (जयंती संघमित्रा): ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जयार बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने देश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) से बाहर निकलने की धमकी दी। उनका ये बयान ऐसे वक्त में सामने आया जब ब्राजील को वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने इंफेक्शन की रफ्तार कम होने से पहले लॉकडाउन ना हटाने की चेतावनी दी। ब्राजील में इंफेक्शन से होने वाली मौतों के आंकड़े काफी घातक स्तर पर पहुंच चुके हैं।

मौजूदा रिकॉर्ड के मुताबिक अब यहां के आंकड़े इटली को भी पछाड़ चुके हैं। बोल्सोनारों के मुताबिक- देश से लॉकडाउन-आइसोलेशन के हालात हटाने होंगे। देश की आर्थिक गतिविधियां सार्वजनिक जन स्वास्थ्य के जोखिम को कम करेंगी। 100 दिन बीत चुके हैं, छोटा सा फ्लू हर मिनट एक ब्राजीली की जान ले रहा है। ब्राजील विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की राजनीति का पक्षधर नहीं है।

ब्राजीली स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश भर में तकरीबन छह लाख से ज्यादा इंफेक्शन के मामले आ चुके हैं। जिनमें 24 घंटे के दौरान 1437 मौतें हो चुकी हैं। फिलहाल 34000 से ज्यादा ब्राजीलियन लोग इससे अपनी जान गवां बैठे हैं। हाल ही में पिछले महीने राष्ट्रपति ट्रंप ने भी विश्व स्वास्थ्य संगठन की कार्यशैली और पारदर्शिता पर सवालिया निशान लगाए थे। साथ ही संगठन पर चीनी नेतृत्व के दबाव में काम करने की बात पर जोर दिया था।

राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) और राष्ट्रपति जयार बोल्सोनारो के रवैया को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी पर भी कहीं ना कहीं अप्रत्यक्ष रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुखालफत करने का दबाव बनेगा। भारत में वायरस इंफेक्शन की रोकथाम के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की भूमिका फिलहाल उतनी प्रभावी नहीं दिख रही। ऐसे में भारत को भी मामले पर अपना रुख स्पष्ट करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More