COVID-19: भारत के इस शहर में भी मंडराया कोरोना ने नए strain का ख़तरा

न्यूज़ डेस्क (नागपुर): नागपुर के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के प्रशासन ने गुरुवार को कहा कि एक 28 वर्षीय व्यक्ति जो 15 दिसंबर को COVID-19 टेस्ट के दौरान पॉजिटिव पाया गया है, संदेह है कि वो व्यक्ति यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में पाए गए नए कोरोना संक्रमण को लेकर भारत आया है क्यूंकि इस व्यक्ति ने हाल ही में UK का दौरा किया था।

नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. अविनाश गवांडे (Dr Avinash Gawande) के अनुसार, 29 नवंबर को ब्रिटेन से लौटे मरीज के आगमन पर हवाई अड्डे (airport) पर परीक्षण किया गया था, लेकिन उस समय COVID-19 नकारात्मक पाया गया था।

डॉ गावंडे ने कहा कि “ब्रिटेन से लौटने के सात दिनों के बाद इस व्यक्ति ने नंदनवन पब्लिक हेल्थ क्लिनिक (PHC) में गंध न आने (loss of smell) और कोरोना के अन्य लक्षणों के बारे में शिकायत की। जिसके बाद उनका COVID -19 के लिए परीक्षण किया गया और 15 दिसंबर को वो रैपिड एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव पाए गये है।” उन्होंने कहा कि उनके परिवार के अन्य सदस्य भी COVID-19 पॉजिटिव पाए गये है।

डॉक्टर ने कहा कि, “इस परिवार ने हाल ही में महाराष्ट्र के गोंदिया का भी दौरा किया था। 22 दिसंबर को, इस व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हमने परीक्षण के लिए दो नमूने एकत्र किए। एक नमूना आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए और दूसरा परीक्षण के लिए पुणे भेजा गया है।

हालांकि, नागपुर के नगर आयुक्त ने कहा कि अंतिम परीक्षण रिपोर्ट आने तक यह पुष्टि नहीं की जा सकती है कि मरीज कोरोना के पुराने संक्रमण से संक्रमित है या नए संक्रमण से संक्रमित है।

“यूके की यात्रा कर के लौटे 28 वर्षीय COVID ​​पॉजिटिव मरीज को नागपुर के मेडिकल कॉलेज में एक अलग वार्ड में भर्ती किया गया है। उसके swab को परिक्षण की जांच के लिए के लिए पुणे भेज दिया गया है।

पुणे के नगर आयुक्त, राधाकृष्णन बी (Municipal Commissioner Radhakrishnan B) ने कहा, “पुणे से रिपोर्ट मिलने के बाद ही यह कहा जा सकता है कि यह मरीज कोरोना के पुराने संक्रमण से संक्रमित है या नए संक्रमण से संक्रमित है।”

इस बीच, भारत ने 31 दिसंबर, 2020 तक भारत और यूके के बीच सभी उड़ान संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। 20 दिसंबर को, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने जनता को सूचित किया था कि यूके में COVID-19 वायरस का एक नया संस्करण पाया गया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More