Assam और मेघालय सीमा पर गर्माया विवाद, जंयतिया हिल्स पर चाकचौबंद हुई सुरक्षा

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): मेघालय और असम (Meghalaya and Assam) की सीमा के पास बुधवार (23 नवंबर 2022) को हुई गोलीबारी के बाद गुरूवार (24 नवंबर 2022) को दोनों राज्यों के बीच तनाव चरम पर रहा। ऐसे में वहीं गाड़ियां मेघालय में ड्राइव कर सकेगी जिनके पास असम की लाइसेंस प्लेट होगी। मेघालय की राजधानी शिलांग में गुरूवार शाम बदमाशों ने एक ट्रैफिक बूथ को तहस-नहस कर दिया और एक सिटी बस समेत तीन पुलिस कारों पर हमला किया।

22 नवंबर को असम-मेघालय सीमा पर हिंसा के विरोध में विभिन्न दलों की ओर से आयोजित मोमबत्ती जुलूस के दौरान बड़ा बवाल हुआ था। मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स (Jaintia Hills) जिले के मुक्रोह इलाके (Mukroh Area) में एक गोलीबारी की घटना में छह लोगों की हत्या कर दी गयी, जिनमें पांच स्थानीय लोग और असम वन रक्षक दल के सदस्य शामिल थे।

पुलिस को कानून व्यवस्था बहाल करने के लिये मौके पर भेजा गया, लेकिन चश्मदीदों का कहना है कि प्रदर्शनकारियों ने उन पर पत्थर और पेट्रोल बम फेंके। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने और व्यवस्था बहाल करने के लिये सुरक्षा बलों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

शिलॉन्ग में ईस्ट खासी हिल्स (East Khasi Hills in Shillong) के एसपी एस नोंगटंगर ने मीडिया को बताया कि इस वारदात में तबाह हुए वाहनों में तीन पुलिस की गाड़ियां, सिटी बस और जिप्सी शामिल है। उपद्रवियों ने शहर में एक ट्रैफिक बूथ में आग लगा दी और पुलिसकर्मियों पर पेट्रोल बम भी फेंके।

असम और मेघालय की सरकारों ने बुधवार को इस घटना की छानबीन केंद्रीय जांच एजेंसी से करवाने की मांग की। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Chief Minister Konrad Sangma) ने केंद्रीय एजेंसी से इस गोलीबारी की जांच करवाने की मांग की। इस मुद्दे पर उन्होनें बयान देते हुए कहा कि- “मैंने घटना के बारे में असम के मुख्यमंत्री के साथ भी चर्चा की है। हम मांग करते हैं कि केंद्रीय एजेंसी मामले की जांच करे। एनआईए या सीबीआई को इस घटना की जांच करनी चाहिए। असम सरकार ने भी इस पर सहमति जतायी और कहा कि वो जांच में सहयोग करेंगे।”

कुछ इसी तरह असम के मंत्री जयंत मल्लबरुआ (Jayant Mallabarua) ने बुधवार को कहा कि, ‘असम सरकार ने केंद्र सरकार से असम-मेघालय सीमा से सटे मुकरो इलाके में हुई गोलीबारी की घटना की सीबीआई जांच कराने का अनुरोध किया है.’

बता दे कि ग्रामीणों, असम पुलिस और वन रक्षकों की एक सुरक्षा टुकड़ी के बीच कथित संघर्ष के बीच मंगलवार को कथित तौर पर छह लोगों की हत्या कर दी गयी, जिसमें अन्य लोग घायल हो गये। दावा किया गया कि लड़ाई असम के पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले (West Karbi Anglong District) और मुकरोह के पश्चिमी जयंतिया हिल्स गांव के बीच हुई थी। मरने वालों में असमिया वन रक्षक भी शामिल थे।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More