Hanuman Chalisa Controversy: हनुमान चालीसा विवाद पर बोले सीएम उद्धव ठाकरे, बर्दाश्त नहीं की जायेगी दादागिरी

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): हनुमान चालीसा विवाद (Hanuman Chalisa Controversy) पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने बीते सोमवार (25 अप्रैल 2022) को कहा कि उनके घर पर चालीसा पढ़ना कोई समस्या नहीं है, लेकिन ‘दादागिरी’ नहीं सहन की जायेगी। ठाकरे जो शिवसेना (Shivsena) के प्रमुख, ने भाजपा का नाम लिये बिना उन पर तीखा हमला किया और दावा किया कि जो लोग उन्हें हिंदुत्व सिखा रहे थे, वो बाबरी मस्जिद को गिराये जाने के समय “चूहे के बिलों” में छिपे थे।

ठाकरे ने कहा, “अगर आप मेरे घर पर ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ करना चाहते हैं, तो आयें। लेकिन ठीक तरीके से संपर्क करें। लेकिन अगर आप ‘दादागिरी’ (बदमाशी) से जाना चाहते हैं तो बालासाहेब (शिवसेना के दिवंगत संस्थापक और उनके पिता) ने हमें सिखाया था कि ‘दादागिरी’ को कैसे तोड़ा जाये,”

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ये बात बेस्ट मुख्यालय में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के लॉन्च पर कही।  एनसीएमसी कार्ड मुंबईवासियों को मौजूदा वक़्त में बेस्ट बसों में सफर करना आसान बनायेगा। इसका इस्तेमाल मेट्रो सेवाओं, उपनगरीय ट्रेनों, बसों, कैब, ऑटो-रिक्शा और अन्य उपयोगिताओं की यात्रा के लिये भी किया जा सकता है।

ठाकरे ने कहा कि शिवसेना का हिंदुत्व “गदाधारी” है, जो गदा धारण करने वाले भगवान हनुमान से जुड़ा हुआ है, जबकि विरोधियों का हिंदुत्व “घंटाधारी” है।

अमरावती के सांसद नवनीत राणा (Amravati MP Navneet Rana) और उनके विधायक पति रवि राणा को बीते शनिवार (23 अप्रैल 2022) को मुंबई में ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा के पाठ का आह्वान करने के बाद गिरफ्तार किया गया था, जिसका शिव सैनिकों ने विरोध किया था।

फिलहाल राणा दंपति जो अब जेल में हैं, ने बाद में एक कार्यक्रम के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की मुंबई यात्रा का हवाला देते हुए अपना फोन वापस ले लिया। पुलिस ने उनके खिलाफ देशद्रोह और अन्य धाराओं के बीच दुश्मनी फैलाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की। इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने कहा था कि अगर हनुमान चालीसा का जाप करना देशद्रोही है तो “हम में से हर कोई इस अपराध को करने के लिये तैयार है”।

सीधा हमला करते हुए ठाकरे ने हिंदुत्व के प्रति भाजपा के योगदान पर सवाल उठाया। ठाकरे ने कहा, “जो लोग मुझे हिंदुत्व सिखा रहे हैं, उन्हें खुद से हिंदुत्व के लिये उनके योगदान के बारे में पूछना चाहिये। जब ​​बाबरी (मस्जिद) को गिराया गया (6 दिसंबर, 1992 को) तब आप चूहे के बिलों में छिपे थे।”

उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण का फैसला आपकी (भाजपा की) सरकार ने नहीं लिया, बल्कि सुप्रीम कोर्ट ने इसका मार्ग प्रशस्त किया। राम मंदिर बनाते समय भी आपने लोगों के सामने हाथ फैलाया। फिर आपका हिंदुत्व कहां है।

ठाकरे ने पूछा कि “शिवसेना का हिंदुत्व ‘गदाधारी’ है जबकि आपका हिंदुत्व ‘घंटाधारी’ है। जब आप कहते हैं कि शिवसेना ने हिंदुत्व को त्याग दिया है तो आपका क्या मतलब है? क्या हिंदुत्व एक ‘धोतर’ है। जिसे पहना, लपेटा और हटाया जाये”

शिवसेना प्रमुख ने ये भी कहा कि वो अपने विरोधियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिये जल्द ही जनसभा को संबोधित करेंगे।

राज ठाकरे पर तंज कसते हुए सीएम उद्धव ठाकरे में आगे कहा कि- “कुछ कमजोर हिंदुत्ववादी (Hindutva) सामने आये हैं। वो नकली नये नवेले हिन्दू हैं। वो ये दिखाने की कोशिश करते हैं कि ‘तुम्हारी कमीज मेरी से ज्यादा भगवा कैसे है’। ये उनका पेट दर्द है। मुझे उन्हें जवाब देना होगा और मैं ये जरूरी करूंगा”

संत-कवि समर्थ रामदास (Saint-poet Samarth Ramdas) द्वारा रचित भगवान हनुमान के मराठी भजन में एक छंद का जिक्र करते हुए, ठाकरे ने कहा कि अगर हमला किया जाता है, तो शिवसेना “महारुद्र” (आक्रामक) बनने में संकोच नहीं करेगी।

इसी समारोह में बोलते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार (Deputy Chief Minister Ajit Pawar) ने कहा, “कुछ लोग अच्छे माहौल को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। अचानक कोई ‘मातोश्री’ पर हनुमान चालीसा का पाठ करने की सोचता है। आप अपने घर पर हनुमान चालीसा का पाठ क्यों नहीं कर सकते? आप अपने घर में जो करना चाहते हैं वो करें। आप अच्छे माहौल को क्यों खराब कर रहे हैं और कानून-व्यवस्था का मुद्दा क्यों बना रहे हैं।”

बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बेस्ट के महाप्रबंधक लोकेश चंद्र (BEST General Manager Lokesh Chandra) को भी बेस्ट की प्रीमियम ऑरेंज बस सेवा जल्द शुरू करने को कहा। बेस्ट के अधिकारियों के मुताबिक प्रीमियम बस सेवा के तहत कुछ बसों को रिजर्व रखा जायेगा और यात्रियों को मोबाइल एप के जरिये सीट बुक करने की मंजूरी मिलेगी।

Show Comments (1)

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More