Class 10, 12 CBSE Board Exams 2021: ऑनलाइन होगें एक्ज़ाम? बोर्ड स्टूडेंट जरूर पढ़े लेटेस्ट अपडेट

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): देश में बढ़ते कोरोना वायरस COVID-19 मामलों के बीच कई छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  से आगामी कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 (Class 10, 12 CBSE Board Exams 2021) को ऑनलाइन आयोजित करने की गुज़ारिश की है। सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को ऑनलाइन कराने के लिये मांग का सिलसिला उस वक़्त बढ़ रहा है, जब कई लोग इन परीक्षाओं को रद्द कराने की पुरजोर वकालत रोजाना कर रहे है।

अपने स्तर पर सीबीएसई ने हाल ही में साफ किया है कि कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को ऑफ़लाइन मोड में तयशुदा शेड्यूल के तहत करवाया जायेगा और स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी फर्जी खब़र (Fake news) पर ध्यान नहीं देना चाहिये। गौरतलब है कि एक लाख से ज्यादा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों ने परीक्षाओं के खिलाफ ऑनलाइन मुहिम छेड़ी है। जिसके तहत इन छात्रों ने change.org पर एक याचिका पर साइन किये हैं। इस याचिका में मांग की गयी है कि कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आगामी बोर्ड परीक्षायें रद्द की जाये।

इन बीच काफी पैरेन्ट्स सीबीएसई से कक्षा 10, 12 बोर्ड एक्जाम 2021 को ऑनलाइन मोड में करवाने की अपील कर रहे है। वो चाहते है कि प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षा (Practical and Written Examination) को ऑनलाइन करवाया जाये। बहुत से अभिभावक ये सवाल उठा रहे है कि बोर्ड इन परीक्षाओं को पेपर मोड में क्यों करवाने पर अड़ा हुआ है।

हालांकि टीचर्स का मानना है कि ऑनलाइन मोड में सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा करवाना आसान नहीं होगा। इन अध्यापक ने इस मुद्दे पर कहा कि, ऑनलाइन परीक्षाओं के बजाय परीक्षा आयोजित किये बिना ही सभी छात्रों को पास करना बेहतर होगा। इसी बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बीते शुक्रवार (9 अप्रैल 2021) को कहा कि, देश भर में तेजी से कोरोना के दूसरी लहर उभर रही। बावजूद इसके CBSE परीक्षा से जुड़ी अपनी तैयारियों को आगे बढ़ाने की बजाय छात्रों के परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर कर रहा है। सीबीएसई बोर्ड का ये रवैया बेहद गैर-जिम्मेदाराना है। बोर्ड परीक्षा को या तो रद्द किया जाना चाहिये या फिर रि-शेड्यूल। बोर्ड को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिये कि भीड़-भाड़ वाले एक्ज़ाम सेन्टर्स पर बच्चों को फिजिकली प्रेजेंट ना होना पड़े।

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 मई से शुरू होने वाली है। कुछ छात्रों ने कहा कि जिन देशों में COVID-19 मामले भारत की तुलना में बहुत कम हैं, उन्होंने परीक्षा रद्द कर दी है, लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करने पर अड़ा हुआ है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More