COVID-19 मामलों की रिपोर्टिंग में चीन और WHO आमने सामने, बीजिंग ने दिखाये तल्ख तेवर

एजेंसियां/न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर ये कहने के लिये निशाना साधा है कि बीजिंग COVID-19 मौतों की रिपोर्टिंग के बारे में पारदर्शी नहीं रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बीते गुरुवार (12 जनवरी 2023) को कहा कि बीजिंग ने डब्ल्यूएचओ (WHO) के साथ इस मुद्दे पर लगातार कारगर कम्युनिकेशन किया है, इसके तहत पिछले एक महीने में पांच तकनीकी आदान-प्रदान हुए हैं, जिसमें ताजातरीन बातचीत बुधवार (11 जनवरी 2023) को हुई है।

प्रवक्ता वांग वेनबिन (Spokesman Wang Wenbin) ने मीडिया को बताया कि दोनों पक्षों ने मौजूदा क्लीनिकल ट्रीटमेंट, महामारी के फैलाव, निगरानी और टीकाकरण पर गहन चर्चा की है। उन्होंने आगे बताया कि स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने मामले पर यूरोपीय संघ और ऑस्ट्रेलिया (European Union and Australia) के साथ द्विपक्षीय बैठकें की हैं। वांग ने कहा कि ताजा मामलों के जीनोम डेटा को ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन शेयरिंग एवियन इन्फ्लुएंजा डेटा (GISAID – Global Initiative on Sharing Avian Influenza Data) के जरिये नियमित रूप से साझा किया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने इस हफ्ते कहा था कि चीन वायरस पर पर्याप्त डेटा साझा कर रहा है, लेकिन बीमारी से होने वाली मौतों की रिपोर्टिंग को काफी कम करके दिखा रहा है। मामले पर डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन निदेशक माइकल रेयान (WHO Emergencies Director Michael Ryan) ने मीडिया से कहा कि, “डब्ल्यूएचओ अभी भी मानता है कि चीन से मौतों की रिपोर्ट बहुत कम की है। हमारे पास अभी भी पूरी तरह से जोखिम का मूल्यांकन करने के लिये पर्याप्त जानकारी नहीं है।”

वांग ने कहा कि चीन ने समय पर खुले और पारदर्शी तरीके से कोविड से जुड़ा डेटा साझा किया है, महामारी की चुनौतियों से बेहतर तरीके से निपटने, लोगों के जीवन और स्वास्थ्य की रक्षा के लिये हम तकनीकी आदान-प्रदान जारी रखने को लगातार तैयार है।

वांग ने कहा कि, “हमें उम्मीद है कि डब्ल्यूएचओ वैज्ञानिक और तर्कसंगत रूप से चीन की कोविड रोकथाम और नियंत्रण नीति का मूल्यांकन कर सकता है, जिसके बाद वो निष्पक्ष रूप से टिप्पणी कर सकता है।”

NHC के तहत चीन के COVID-19 प्रतिक्रिया विशेषज्ञ पैनल के प्रमुख लियांग वानियन (Liang Wanian) ने बीते बुधवार को कहा कि चीन ने देश में अब तक पाये गये सभी वेरिएंट के बारे में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को WHO को सूचित कर दिया है और ऐसा करना जारी रखे हुए है।

बता दे कि चीन पिछले एक महीने में एक दिन में पांच या उससे कम मौतों की रिपोर्ट कर रहा है, लेकिन रिपोर्ट की जा रही तादाद अंतिम संस्कार की लंबी कतारों के साथ मेल खाती नहीं दिख रही है। बीजिंग (Beijing) ने बीते मंगलवार और बुधवार को COVID घातक डेटा की सूचना नहीं दी। इस बीच ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि चीन में संक्रमण का चरम कम हो रहा है, हालांकि स्वास्थ्य प्रणाली अभी भी भारी दबाव में है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More