Chhattisgarh’s Bemetara Riots: विहिप ने किया राज्यव्यापी बंद का आवाह्न, बजरंग दल और भाजपा ने दिया समर्थन

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): आज (10 अप्रैल 2023) छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में हिंसा (Chhattisgarh’s Bemetara Riots) को लेकर विश्व हिंदू परिषद (VHP- Vishwa Hindu Parishad) और अन्य संगठनों के राज्यव्यापी बंद के आह्वान के मद्देनजर विरोध को समर्थन देने वाले संगठन और भाजपा के कार्यकर्ताओं ने लोगों से अपना कारोबार बंद करने का आग्रह किया है। बता दे कि बीरनपुर (Biranpur) गांव में बीते शनिवार (8 अप्रैल 2023) को दो गुटों के बीच हुई मारपीट में 22 वर्षीय भुनेश्वर साहू (Bhuneshwar Shahu) की मौत हो गयी। इस वारदात में तीन पुलिस कर्मियों को भी चोटें आयी हैं।

रायपुर (Raipur) के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक माहेश्वरी (ASP Abhishek Maheshwari) ने मीडिया से कहा कि, “आज विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल (Bajrang Dal) की ओर से बंद का आह्वान किया गया है। सभी थानों में अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है। सभी थानों में 400 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। साथ ही स्टेशनों पर अतिरिक्त पेट्रोलिंग भी की जा रही है। हमें जानकारी मिली है कि वो (वीएचपी और भाजपा की अगुवाई वाले संगठन) तीन से चार जगहों पर चक्का जाम करने की प्लानिंग बना रहे हैं। हम उन्हें जल्द से जल्द तितर-बितर करने की कोशिश करेंगे। हम पूरी तरह से तैयार हैं। कई जगहों पर बेरिकेड्स लगाकर भीड़ को नियंत्रित किया गया है।”

मामले पर भाजपा जिलाध्यक्ष जयंती पटेल (BJP District President Jayanti Patel) ने कहा कि राज्य में हिंसा के कारण बंद का फैसला जरूरी था। उन्होंने कहा कि भाजपा बंद के आह्वान का समर्थन कर रही है। दूसरी ओर बेमेतरा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) इंदिरा कल्याण एलेसेला ने कल (9 अप्रैल 2023) कहा था कि, “कल की घटना के मद्देनजर कल बंद का आह्वान किया गया है। हम इसके लिये तैयार हैं। हमें उम्मीद है कि सब कुछ शांतिपूर्ण रहेगा।

इससे पहले रविवार को राज्य भाजपा के प्रवक्ता केदार गुप्ता ने कहा कि, “भारतीय जनता पार्टी बेमेतरा में हुई घटना को लेकर विश्व हिंदू परिषद की ओर से बुलाये गये छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) बंद में शामिल होगी, घटना में एक युवक की मौत हो गयी और इसी के चलते सोमवार (10 अप्रैल 2023) को बंद आयोजित किया जायेगा। घटना साजा विधानसभा (Saja Assembly) में हुई। उस इलाके में लव जिहाद (love jihad) के लगातार आठ मामले सामने आ रहे थे और साहू समाज लोगों को जागरूक कर रहा था कि लव जिहाद एक अपराध है।”

उन्होंने युवक की हत्या के पीछे साजिश का भी आरोप लगाया और दावा किया कि सरकार आरोपियों का समर्थन कर रही है। इस बीच भारी पुलिस बल की तैनाती और इलाके में धारा 144 लागू होने के बीच रविवार को भुनेश्वर साहू का अंतिम संस्कार किया गया।

पुलिस के मुताबिक शुरूआती जांच में सामने आया है कि शनिवार (8 अप्रैल 2023) को बीरनपुर गांव में दो गुटों के बच्चों के बीच झगड़ा हुआ और बाद में इलाके में इससे तनाव बढ़ गया, जिससे दो समूहों के सदस्यों के बीच झड़प हो गयी। पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया है और मामले की जांच कर रही है।

Show Comments (1)

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More