Chaitra Navratri: नवरात्रों के व्रत में खाये जाने वाली चीजें और उनके फायदे

लाइफ स्टाइल डेस्क (देवागंना प्रजापति): Chaitra Navratri: शारदीय और वांसतीय नवरात्र ऋतु परिवर्तन का प्रतीक होते है। देवी आराधना (Goddess Worship) के साथ ये नये फसली मौसम के आगमन का सूचक है। इस दौरान व्रत करने चित्त शांत होता है साथ ही पाचनतंत्र (Digestive System) भी मजबूत होता है। कुल मिलाकर कहा जाये कि व्रत रखने की धार्मिक मान्यता (Religious Affiliation) के कई स्वास्थ्य लाभ भी है, व्रत के दौरान होने वाला खानपान का बदलाव नये ऋतुचक्र (Seasonal Cycle) के हिसाब से पाचनतंत्र का ढ़ालता है। ऐसे में हम जानेगें नवरात्रि के व्रत में खाये जाने वाली चीज़ों और उनसे होने वाले फायदों के बारे में।

पपीता व्रत के दौरान इससे पेट साफ होता है और रोग प्रति रोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है।

मौसमी – व्रत के इस मौसम में संक्रमण रोग हावी रहते है, ऐसे में विटामिन-सी (Vitamin C) से भरपूर मौसमी संक्रमण से बचाती है।

केला – ये एनर्जी बूस्टर का काम करता है और व्रत में होने वाली थकान से बचाता है।

सिंघाड़ा – इसे खाने से आलस और अकड़न दूर होती है, साथ ही हड्डियों को कैल्शियम मिलता है।

छाछ – ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता, जिससे कि शरीर हाइड्रेटिड बना रहता है।

आलू – उभला या भुना आलू पोटेशियम का प्रभावी स्त्रोत है। ये शरीर में कार्बोहाइट्रेड की मात्रा बढ़ाने या बराबर रखने में मददगार होता है। आलू शरीर में एसिडिटी भी नहीं होने देता है, जो लोग ब्लड प्रेशर या कैंसर से ग्रसित है उनके लिये ये फायदे मंद है। आलू में सोडियम, पोटाशियम, विटामिनA और D भी होता है।

साबूदाना –  साबूदाना शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को निकालने का काम करता है। ये किडनी की सफाई का भी काम करता है।

नारियल पानी – ये शरीर में व्रत के दौरान हुए इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को कम करने का काम करता है।

कुट्टू – इसके आटे, हलवा, दलिया या खीर में कई पौष्टिक तत्व पाये जाते है। ये व्रत में भी पाचन तंत्र को दुरुस्त रहता है लेकिन इन्हें पकाने के लिये घी आदि का इस्तेमाल न करे वर्ना सेहत को नुकसान होगा।

सेंधा नमक – सेंधा नमक वात, कफ और पित को दूर करता है। ये पाचन में काफी मददगार होता है। सेंधा नमक में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो कि शरीर के लिये काफी फायदेमंद होता है।

दही – दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और पोटेशियम होता है। दही खाने से पाचन ठीक रहता है, और ये मन को शांत करता है। ध्यान रहे रात को दही ना खाये खाये तो इसमें गुड़ या चीनी मिलाकर खाये।

मूँगफली – मूँगफली में आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक होता है।  मूँगफली में कैलोरिज, कार्बोहैड्रेडट प्रोटीन और फैट होता है। मूँगफली में विटामिन E, K, और B6 भी भरपूर मात्रा में होता है। जिससे कि त्वचा में चमक आती है। मूँगफली खाने से कब्जी की समस्या नहीं होती है। गैस और एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है। मूंगफली में आमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

मखाना – मखाना खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। ये जल्दी पच जाता है। ये तनाव कम करने में काफी मददगार होता है, जिससे कि नींद अच्छी आती है। रात में सोते समय दूध के साथ मखाने खाने से भी नींद अच्छी आती है। मखाने को घी में भूनकर चाय के साथ ले सकते है, मखाने की खीर भी खायी जा सकती।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More