CBSE Board Exams Class 10, 12: इस साल होगें बोर्ड एक्ज़ाम कैंसल? पढ़िये ताज़ातरीन अपडेट

न्यूज डेस्क (निकुंजा राव): देश में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच कई स्टूडेंट, टीचर और पैरेन्ट्स CBSE से गुज़ारिश कर रहे हैं कि या तो आगामी CBSE क्लास 10, 12 बोर्ड एक्ज़ाम 2021 को रद्द कर दिया जाये या बोर्ड परीक्षा 2021 को ऑनलाइन आयोजित करवाया जाये। इस पर CBSE ने साफ कर दिया है कि बार सीबीएसई क्लास 10, 12 बोर्ड एक्ज़ाम 2021 को रद्द कराने की योजना नहीं है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी कुछ दिनों पहले कहा था कि परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जायेगी और सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट की सुरक्षा को भी सुनिश्चित करेगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ.संयम भारद्वाज ने मीडिया से कहा कि, बोर्ड क्लास 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिये सभी जरूरी एहतियाती उपायों (Precautionary measures) को सुनिश्चित कर रहा है। डॉ.संयम भारद्वाज ने एक प्राइवेट इंस्टीट्यूट के कार्यक्रम में चर्चा सत्र के दौरान कहा कि, बोर्ड द्वारा एक्ज़ाम सेन्टर्स की तादाद 5000 से बढ़ाकर 7000 कर दी गयी है, और छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी केंद्रों पर सख्त कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन किया जायेगा।

डॉ.संयम भारद्वाज ने आगे कहा कि, सबसे पहले मैं सभी से गुज़ारिश करता हूं कि हर कोई जो टीकाकरण के योग्य है, वो  कृपया टीकाकरण करवा ले। इस तरह जब परीक्षा होती है तो आप परीक्षाओं के दौरान इंविजिलेटर (Invigilator) की ड्यूटी बेहतरीन तरीके से कर सकते है। मैं पैरेन्ट्स से अनुरोध करूंगा कि, कोरोना वायरस के हालातों और आपके बच्चे की तैयारियों पर भी नज़रे रखें। हम परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पुख़्ता योजना बनाने के लिए हमने डॉक्टरों से सलाह लेना शुरू कर दिया है।

आगामी बोर्ड एक्ज़ाम में स्टूडेंट की परफॉर्मेंस के बारे में उन्होनें कहा कि, इस बैच के छात्र पिछले बैच के मुकाबले बहुत बेहतर प्रदर्शन करेंगे। मेरा मानना ​​है कि उन्हें सेल्फ स्टडी के लिये बहुत समय मिला है। आपको (छात्रों) कड़ी मेहनत करनी चाहिये और अच्छा प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। आपका स्कूल, अध्यक्ष, प्रिंसिपल और पूरा देश आपके साथ है। मैं हर किसी से अनुरोध करूंगा कि हम एक बहुत निस्वार्थ संगठन हैं, और हम युवाओं की बेहतरी के लिए चिंतित हैं। जब आप परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करेगें तो कृपया सभी नियमों का पालन करें। मेरा आशीर्वाद सभी छात्रों के साथ है। हम मौजूदा हालातों, चिंताओं और चुनौतियों को लेकर लगातार सरकार के सम्पर्क में बने हुए है। बोर्ड ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि सब कुछ सुचारू और सहज़ तरीके से निपट जाये।

छात्रों को लेकर सीबीएसई बोर्ड की प्रतिबद्धताओं पर उन्होनें कहा कि, सबसे पहले हम छात्रों के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। छात्रों के लिए अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें, किसी भी अफवाह और फर्जी खबरों के चक्कर में ना आये। सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और तैयार रहें। जब आप परीक्षा केंद्र में आये, सभी प्रोटोकॉल्स और नियमों का विवरण जानकर आये ताकि किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। एक्ज़ाम सेन्टर पर अपना सैनिटाइज़र लेकर आये। मैं जानता हूँ कि इंफेक्शन के लगातार बढ़ते माहौल के बीच पैरेन्ट्स काफी कठिनाई से बच्चों को एक्ज़ाम सेन्टर्स पर भेजन का जोखिम उठा रहे है। ऐसे में अभिभावक सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा सभी एहतियाती उपायों का पालन करें। टीचर्स के सपोर्ट के बगैर हम कुछ नहीं कर सकते। शिक्षक बहुत मेहनत कर रहे हैं। मेरी उनसे गुज़ारिश है कि आप (टीचर्स) अपना वक़्त ईमानदारी से मूल्यांकन प्रक्रिया में लगाये और जल्द से जल्द नतीज़ों का ऐलान करने में हमारी मदद करें।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More