अगले हफ्ते BJP में शामिल हो जायेगें कैप्टन अमरिंदर सिंह, पंजाब लोक कांग्रेस का भी भाजपा में होगा विलय

न्यूज डेस्क (श्री हर्षिणी सिंधू): पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) अगले हफ्ते नई दिल्ली में भाजपा (BJP) में शामिल होने के लिये तैयार हैं। सिंह अपनी नवगठित पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress-PLC) का भी भाजपा में विलय करेंगे। पंजाब के पूर्व सीएम 80 वर्षीय कैप्टन अमरिंदर सिंह, जो कि हाल ही में रीढ़ की हड्डी की सर्जरी के लिये लंदन (London) गये थे, ने बीते हफ्ते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

पूर्व कांग्रेसी दिग्गज अमरिंदर ने पिछले साल नवंबर की शुरूआत में ग्रैंड ओल्ड पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसके डेढ़ महीने बाद पंजाब (Punjab) की कमान कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को देते हुए उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया था। चरणजीत सिंह चन्नी के मुख्यमंत्री रहते हुए तत्कालीन पंजाब कांग्रेस पार्टी प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) से उनकी खुली तल्खियां देखी गयी थी। इस दौरान पार्टी की अंदरूनी फूट और कलह की खब़रे लगातार मीडिया में छायी रही थी।

कांग्रेस छोड़ने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 20 फरवरी को पंजाब विधानसभा चुनाव के लिये पीएलसी का गठन किया। इस पार्टी ने भाजपा और शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा। सीट बंटवारे की व्यवस्था के मुताबिक भाजपा ने 65 सीटों पर, पीएलसी ने 37 पर (कई उम्मीदवारों ने भाजपा के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ना पसंद किया) और शिअद (संयुक्त) ने 15 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

चुनाव में पीएलसी के सभी उम्मीदवार बुरी तरह हार गये, अमरिंदर खुद अपने गढ़ पटियाला (Patiala) से हार गये। भाजपा दो सीटें जीतने में कामयाब रही, जबकि पूर्व राज्यसभा सदस्य सुखदेव सिंह ढींडसा (Sukhdev Singh Dhindsa) की अगुवाई वाली शिअद (संयुक्त) को एक भी सीट नहीं मिली। आम आदमी पार्टी ने चुनाव में भारी जीत हासिल की थी, जिसमें कांग्रेस की भारी हार हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जून को अमरिंदर की सर्जरी के बाद उनकी सेहत के बारे में जानकारी लेने के लिये फोन किया था। उन्होंने कहा कि, “ये कैप्टन साहब का हालचाल जानने के लिये सिर्फ एक कॉल था।”

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हरजीत ग्रेवाल (Harjit Grewal) ने बताया था कि अमरिंदर के लंदन जाने से पहले पीएलसी का बीजेपी में विलय तय हो गया था और कैप्टन अमरिंदर सिंह के देश लौटने के बाद इसकी औपचारिक घोषणा की जायेगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More