5 राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले लॉन्च होगा BolSubol APP: जानिए कैसे काम करता है

टेक्नोलॉजी डेस्क (नई दिल्ली): नवी मुंबई स्थित स्टार्टअप डेमोक्राटिका (Demokratika) द्वारा चुनावी-संबंधित डेटा के लिए एक मोबाइल ऐप BolSubol APP लॉन्च किया जा रहा है।

गौरतलब है कि इस ऐप को 5 राज्यों, तमिलनाडु (Tamil Nadu), केरल (Kerala), पुडुचेरी (Puducherry), असम (Assam) और बंगाल (Bengal) में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले Google Play Store पर लॉन्च किया जायेगा।

स्टार्टअप का दावा है कि ऐप 1960 से 2021 तक सभी विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए एक इंटरेक्टिव विज़ुअल फॉर्मेट में चुनावी डेटा प्रस्तुत करता है।

IOS प्लेटफार्म के लिए बना ये ऐप 15 मार्च को लॉन्च होगा। BolSubol मोबाइल ऐप का लक्ष्य भविष्य में यूके (UK), कनाडा (Canada), जर्मनी (Germany), फ्रांस (France), इटली (Italy) और स्पेन (Spain) के लिए चुनाव संबंधी डेटा प्रदान करना है।

ऐप के आधिकारिक Google Play Store लिस्टिंग के अनुसार, BolSubol किसी भी सरकारी संगठन, विभाग या इकाई से जुड़ा नहीं है।

एप्लिकेशन का लक्ष्य “सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी को अधिक आकर्षक प्रारूप में प्रस्तुत करना और नागरिक सामाजिक वार्तालापों (civil social conversations) के लिए अनुमति देना है”।

BolSubol पर डेटा के मुख्य स्रोतों में भारत का चुनाव आयोग (Election Commission), विश्व बैंक (World Bank), विकिपीडिया (Wikipedia) और सार्वजनिक समाचार स्रोत शामिल हैं। डेमोक्राटिका का लक्ष्य ऐप को चुनाव संबंधी सभी डेटा के लिए एक स्थान पर उपलब्ध करना है। इसमें विभिन्न समाचार एजेंसियों, Google Play लिस्टिंग राज्यों के जनमत सर्वेक्षण (opinion polls) भी शामिल हैं।

एंड्रॉइड (Android) और आईओएस के लिए BolSubol के विकास पर अधिक बात करते हुए, डेमोक्राटिका के कार्यकारी और निदेशक, रितेश वर्मा ने कहा कि, “चुनाव आयोग के प्रयासों को छोड़कर, राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिए बहुत कुछ नहीं किया गया है। इसलिए इस ऐप को रोल आउट किया गया है। यह एक शक्तिशाली माइक्रोब्लॉगिंग टूल होगा।”

BolSubol ऐप में रैलियों और भाषणों, चुनाव कार्यक्रम, आर्थिक और जनसांख्यिकीय डेटा और वैश्विक रैंकिंग के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी।

विशेष रूप से, ईसीआई (ECI) के पास चुनाव से संबंधित डेटा प्रदान करने के लिए अपने स्वयं के मोबाइल ऐप भी हैं। मतदाता हेल्पलाइन ऐप के साथ, उपयोगकर्ता मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं और चुनाव, ईवीएम, और परिणामों पर अन्य FAQ प्राप्त कर सकते हैं। जबकि, एमएक्स।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More