Divorce के बाद उठाए ये कदम, जो आपके भविष्य के लिए होगे काफी मददगार

न्यूज़ डेस्क (मोनी): दुनिया में कई रिश्ते ऐसे होते है जो हर परिस्थिति में साथ रहते है तो दूसरी तरफ कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं जिन्हें निभा पाना मुश्किल सा हो जाता है। बात करें पति-पत्नी के रिश्ते की तो यह एक खूबसूरत रिश्ता होता है जो वचनों, वादों, और अग्नि ने चारों ओर लिए फेरों से बंधा होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कई कारणों की वजह से यह खूबसूरत रिश्ता टूट जाता है। हालांकि कोई कपल ये नही चाहता हैं कि उनका रिश्ता बिखर जाए, लेकिन ना चाहते हुए भी ऐसा हो जाता है कि उनका तलाक (Divorce) हो जाता है। तलाक होने के बाद भी लोग अपने पार्टनर को नहीं भूला पाते है, और उनके लिए आगे बढ़ना मुस्किल हो जाता हैं।

अगर आप भी ऐसी परिस्थिति से गुजर रहे हैं तो आपको बता दें कुछ जरूरी बाते जो आपके लिए मददगार होगी।

पुरानी बातों को सोचना छोड़ दें
तलाक हो जाने के बाद भी दिल में एक-दुसरे के प्रति प्यार, और कुछ यादें रह जाती है जो उन्हें आगे बढ़ने से रोकती है। बता दें कि तलाक होने के बाद ज्यादा विचार न करें और अपने ऊपर फोकस करने के लिए समय निकालने। अपने दोस्तो, परिवार के लोगों के साथ समय बिताएं अपने आप को बीज़ी रखे और अपने कैरियर के बारे में विचार सोचें।

शर्मिंदगी महसूस करना छोड़ दें
जब रिश्ता टूट जाता है तो लोग गलत नज़रों से देखते है और उनके बारे में गलत बोलते है। लोग क्या कहते है और क्या सोचते है इसके बारे में विचार न करें। अपको अपने आने वाले कल के बारे में ही सोचना चाहिए।

बच्चों पर ध्यान दें
अगर आपके बच्चे है और आपका तलाक हो चुका है तो आपको अपने बच्चों पर ध्यान देना चाहिए। अपको यह विचार करना चाहिए आप कैसे माता-पिता दोनो का प्यार अपने बच्चों को दें सकते हैं। अगर आप अपने साथी से अलग है तो इसका असर आपके बच्चे पर नहीं पड़ना चाहिए। आप अलग होकर भी अपने बच्चों को प्यार दे सकते है और उनकी पूरी जिम्मेदारी उठा सकते हैं।

अपने शौक पूरे करने के लिए कदम उठाए
कई बार लोगों की शादी हो जाने के बाद वह अपने शौक पर ध्यान नहीं दें पाते, रिश्तों में उलछने के बाद अपने शौक को दबा लेते है। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर से अलग हो चुके हो तो अब आप अपने शौक पर ध्यान दें सकते है और उन्हें पूरा भी कर सकते हैं। कोई नया कदम उठा सकते है जो आपके भविष्य के लिए अच्छा साबित हो।

इन तरीको से आप अपनी पुरानी यादों को भूलाने के साथ एक नई ज़िंदगी की शुरुआत कर सकते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More