राजधानी Delhi में अधिकारियों ने की Bird flu की पुष्टि

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): आज अधिकारियों ने कहा कि भोपाल स्थित प्रयोगशाला में भेजे गए आठ नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू (Bird flu) की पुष्टि हुई है। विकास विभाग की पशुपालन इकाई के डॉ. राकेश सिंह ने कहा कि सभी आठ नमूने – मयूर विहार फेज 3 में एक पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से एक – एवियन इन्फ्लूएंजा (avian influenza) के लिए सकारात्मक पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षण के परिणाम की रिपोर्ट सोमवार सुबह आई है।

सिंह ने कहा कि प्रसिद्ध संजय झील में बत्तखों को मारने का अभियान शुरू हो गया है, जहां 10 बत्तख मृत पाए गये थे।

अधिकारियों ने पहले कहा था कि तीन से चार दिनों के अंतराल में सेंट्रल पार्क, मयूर विहार फेज 3 (Central Park, Mayur Vihar Phase 3) में लगभग 50 कौवे मर गए थे।

सिंह ने कहा कि कुछ नमूने जालंधर की एक लैब में भी भेजे गए। उनके परिणाम प्रतीक्षित हैं।

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने पहले ही हौज खास पार्क (Hauz Khas Park), द्वारका सेक्टर 9 पार्क (Dwarka Sector 9 Park), हस्तसाल पार्क (Hastsal Park) और संजय झील (Sanjay Lake) को बर्ड फ्लू के डर के मद्देनजर एहतियात के तौर पर बंद कर दिया है।

दक्षिणी दिल्ली के हौज खास पार्क में एक विशाल जल निकाय है और हर दिन एक बड़ी भीड़ को आकर्षित करता है। हालांकि यहाँ पक्षियों की मौत की कोई सूचना नहीं मिली है।

गाजीपुर में पोल्ट्री बाजार भी अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More