Bihar Election Update: हुई सीट शेयरिंग की घोषणा, 122-121 के आंकड़े पर बनी सहमति

न्यूज़ डेस्क (विश्वरूप प्रियदर्शी): आगामी बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Election) के देखते हुए 243 विधानसभा सीटों वाली बिहार विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड (Bharatiya Janata Party and Janata Dal United) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर आम सहमति बन चुकी है। सीट शेयरिंग (seat sharing) की घोषणा पटना के होटल चाणक्‍या में बने भाजपा के मीडिया सेल में की गयी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में किये गये ऐलान के मुताबिक 122 विधानसभा सीटों पर जेडीयू और 121 विधानसभा सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरेगें। जेडीयू ने अपने हिस्से में से जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (Hindustani Awam Morcha) को 7 सीटें दी है। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी भी अपना सीटों का कोटा मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी से साझा करेगी।

इस मौके पर भाजपा के बिहार चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फड़नवीस और भाजपा बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने मिलकर ये ऐलान किया। जनता दल यूनाइटेड की ओर से राष्ट्रीय संगठन जनरल सेकेट्री आरसीपी सिंह, स्टेट प्रेसिडेंट वशिष्ठ नारायण सिंह और ललन सिंह भी मौजूद थे। मौके पर मौजूद उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी मंच ने कहा कि एनडीए की अगुवाई में लड़ने जाने बिहार चुनावों के लिए सर्वसम्मति से नीतीश कुमार को नेता चुना गया है उन्हीं अगुवाई और निगरानी में चुनाव लड़ा जायेगा। इसमें कोई संशय नहीं होना चाहिए। चिराग पासवान (Chirag Paswan) के रवैये पर एनडीए गठबंधन की प्रतिक्रिया काफी तीखी रही। सुशील मोदी ने कहा कि रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की तबीयत अगर ठीक रहती तो ऐसे हालात ना बनते। इसके साथ ही लोक जनशक्ति पार्टी आड़े हाथ लेते हुए घोषणा की गयी कि एनडीए गठबंधन के अलावा कोई और पीएम मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल नहीं करेगा। जिसके लिए चुनाव आयोग को लिखित संस्तुति (Written recommendation) दी जायेगी।

मीडिया से रूबरू होते हुए सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि- रामविलास जदयू और भाजपा के समर्थन से ही राज्यसभा में पहुँचे है। चिराग के बयानों से मेरा कोई सरोकार नहीं है। आज लोग ना जाने कैसी कैसी बातें बना रहे है। कोई कुछ भी बोलता रहे इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। पता नहीं किसके मन में क्या चल रहा है। मेरी यही मनोकामना है पासवान जी जल्दी ठीक हो जाये। उनके हमारा पुराना नाता है। जदयू और भाजपा मिलकर चुनावी मैदान में उतरेगी और सरकार बनायेगीं।

बिहार भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने भी एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व की बात पर मोहर लगायी। इस ऐलान से पहले भाजपा की ओर से बिहार भेजे गये दोनों चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव और देवेन्द्र फड़नवीस (Election Incharge Bhupendra Yadav and Devendra Fadnavis) ने सीएम नीतीश कुमार से उनके आवास पर मुलाकात कर बैठक की थी। सीट शेयरिंग के बाद अब दोनों पार्टियां चुनाव प्रचार में अपनी जान झोंक देगी। लेकिन कहीं ना कहीं चिराग पासवान के बगावती तेवरों ने पूरे चुनावी माहौल को दिलचस्प बना दिया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More