Bank holidays May 2021: कुल 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, जानिये किस दिन रहेंगे बंद

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली): भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की अवकाश कैलेंडर सूची के अनुसार मई (May) के महीने में Bank कुल 12 दिनों तक बंद रहेंगे। मई में कई मौकों पर बैंकिंग गतिविधियां बंद रहेंगी जो कि राज्य की छुट्टियों से लेकर क्षेत्रीय त्योहार शामिल हैं। कुल मिलाकर, मई में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे, हालाँकि विभिन्न राज्यों में बैंकिंग गतिविधियाँ एक दूसरे से भिन्न हो सकती हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक अपनी छुट्टियों को तीन कोष्ठकों (brackets) के अंतर्गत रखता है – निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत होलीडे (Holiday under Negotiable Instruments Act); वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश के तहत छुट्टी (Real Time Gross Settlement Holiday); और बैंकों का खाता बंद करना (Banks’ Closing of Accounts)। मई 2021 के महीने में बैंक अवकाशों की एक विस्तृत सूची यहाँ दी गई है। सूची और महत्वपूर्ण तिथियां देखें जब मई में बैंक बंद रहेंगे।

  • महाराष्ट्र दिवस / मई दिवस (मजदूर दिवस): 1 मई
  • जुमत-उल-विदा: 7 मई
  • रमज़ान-ईद (ईद-उल-फ़ित्र) (शाल -1): 13 मई
  • भगवान श्री परशुराम जयंती / रामजन-ईद (ईद-यूआई-फ़ितरा) / बसवा जयंती / अक्षय तृतीया: 14 मई
  • बुद्ध पूर्णिमा: 26 मई

उपरोक्त बैंक छुट्टियों के अलावा, महीने का दूसरा और चौथा शनिवार 8 और 22 मई को पड़ रहा है। इस दिन बैंकों में कोई काम नहीं होगा। इसके अलावा, 2, 9, 16, 23 और 30 मई को रविवार की छुट्टियां हैं।

उल्लिखित दिनों की छुट्टियों को विभिन्न क्षेत्रों में राज्य द्वारा घोषित छुट्टियों के अनुसार मनाया जाएगा, हालांकि राजपत्रित छुट्टियों के लिए, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि बैंक की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में भिन्न होती हैं। बैंकिंग छुट्टियां विशिष्ट राज्यों में मनाए जा रहे त्योहारों या उन राज्यों में विशिष्ट अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करती हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More