Bank holiday ALERT: आने वाले हफ़्ते में 6 दिन बंद रहेगें बैंक, ब्रांच सर्विसेज रहेगी बाधित

न्यूज डेस्क (गौरांग यदुवंशी): जुलाई महीने में बैंक पंद्रह दिनों के लिये बंद (Bank holiday) रहेगें। उन पंद्रह दिनों में से नौ दिन त्यौहारों से जुड़ी हुई छुट्टियां हैं और इसमें वीकेंड की छुट्टियां भी शामिल हैं। अगर आपके पास बैंक में कोई काम है तो ये आपके लिए एक जरूरी सूचना है क्योंकि अगले हफ़्ते आने वाले त्यौहारों के कारण बैंक छह दिनों के लिए बंद रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर सूची के मुताबिक सभी नौ छुट्टियां रहेगी। इनमें विभिन्न अवसरों के राज्य-विशिष्ट अवकाश भी शामिल हैं। इसलिए अगर आपके पास जुलाई में बैंक या होम ब्रांच (home branch) से जुड़ा कोई अहम काम हैं तो ये कैलेंडर आपके काम की योजना बनाने में काम आयेगा।

आरबीआई के अनुसार बैंक की छुट्टियां तीन मुख्य श्रेणियों के अंतर्गत आती हैं – नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हॉलिडे, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हॉलिडे और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और क्लोजिंग ऑफ अकाउंट के तहत छुट्टी। इन छुट्टियों के दौरान ग्राहक अपने ऑनलाइन लेनदेन को जारी रख सकेंगे लेकिन एटीएम में नकदी की कमी हो सकती है।

आरबीआई कैलेंडर के मुताबिक भुवनेश्वर के बैंक रथ यात्रा के कारण 12 जुलाई को छुट्टी रहेगी। कांग (रथजात्रा) के कारण इंफाल में भी 12 जुलाई को बैंक बंद रहेंगे। 13 जुलाई को भी बैंक बंद रहेंगे क्योंकि गंगटोक में भानु जयंती मनायी जाती है। 14 जुलाई को गंगटोक में द्रुक्पा त्शेची नामक एक और स्थानीय त्योहार (local festival) मनाया जाता है जिसके कारण बैकिंग हॉलीडे रहेगा।

अगले हफ़्ते के लिए Bank holiday की पूरी लिस्ट:

11 जुलाई 2021 – रविवार (सप्ताहांत/वीकेंड की छुट्टी)

12 जुलाई 2021 – सोमवार – कांग (रथजात्रा)/रथ यात्रा (भुवनेश्वर, इंफाल)

13 जुलाई 2021 – मंगलवार – भानु जयंती (गंगटोक)

14 जुलाई 2021 – बुधवार – द्रुक्पा त्शेची (गंगटोक)

16 जुलाई 2021- गुरुवार- हरेला पूजा (देहरादून)

17 जुलाई 2021 – शनिवार – यू तिरोत सिंग डे/खारची पूजा (अगरतला, शिलांग)

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More