बांग्लादेशी बाहर निकल जाये, वरना हम अपने तरीके से निकालेगें-मनसे

एनडीए कुनबे से जैसे ही उद्धव ठाकरे बाहर निकले तो,उसकी जगह लेने के लिए राज ठाकरे ललायित हो रहे है। इस बात की तस्दीक महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना का नया पोस्टर कर रहा है। नवी मुंबई में लगे इस पोस्टर में राज ठाकरे और उनके बेटे अमित ठाकरे की तस्वीर लगी है। जिसमें साफतौर पर अवैध बांग्लादेशियों को खुली चेतावनी देते हुए लिखा गया है कि, महाराष्ट्र से बाहर निकल जाओ वरना मनसे अपने तरीके से बाहर निकलेगा।

ये सियासी घटना कई खुद में दिलचस्प समीकरण समेटे हुए है। अभी हाल ही में जो जगह एनडीए में खाली हुई उसकी जगह मनसे ले सकता है। जिस तरह से राज ठाकरे ने सीएए का समर्थन किया है, उससे यहीं मायने निकाले जा रहे है। साथ ही ये कवायद उन्हें महाराष्ट्र में हिन्दुत्व के वारिस के तौर पर स्थापित भी कर सकती है। इस एक पोस्टर से राज ने दो निशाने साधे है, पहला अवैध बांग्लादेश प्रवासी और दूसरा खुद को शिवसेना के विकल्प के तौर पर पेश करना। कहीं ना कहीं ये पोस्टर उद्धव के मौजूद वोटबैंक के लिए भी खतरे की घंटी हो सकता है।

गौरतलब है कि राज ठाकरे ने कुछ दिन पहले ही सीएए के मुद्दे पर भाजपा को खुला समर्थन देने की बात कही थी। बीते सोमवार को ये पोस्टर सामने आया, इसके साथ ही मनसे ने अवैध बांग्लादेशी और पाकिस्तानी को 9 फरवरी तक महाराष्ट्र छोड़ने की चेतावनी भी जारी की। मनसे के मुताबिक मुंबई में कई जगहों पर अवैध बांग्लादेशी प्रवासी मजदूर कर गुजर-बसर करते है।

जिस तरह का रवैया राज ठाकरे ने अख़्तियार उससे यहीं संदेश निकल रहा है कि, राज ठाकरे महाराष्ट्र में अपनी नयी छवि गढ़ रहे है जो कट्टर हिंदुत्व के रंगों से सराबोर होगी। पिछली जनवरी के दौरान मनसे ने नया झंडा और नया निशाना लोगों के सामने उतारा। नया झंड़ा सुर्ख भगवा रंग का है, साथ ही इसमें छत्रपति शिवाजी महाराज की राजसी मोहर को निशान बनाया है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More