Bandipora District: रोकी गयी वाहनों की आवाज़ाही, सुरक्षा बलों को मिला IED

न्यूज डेस्क (शाश्वत अहीर): जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले (Bandipora District) के बडियारा और कानबठी (Badiyara and Kanbathi) गांवों के बीच बांदीपोरा-सोपोर मार्ग (Bandipora-Sopore Road) पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गयी है, क्योंकि सुरक्षा बलों को एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के बारे में पता चला  है। मौके पर बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया है और एहतियात के तौर पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गयी है।

इससे पहले 8 अक्टूबर को सुरक्षा बलों ने कठुआ जिले के बिलावेर इलाके (Bilawar Area of Kathua district) से तीन इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED- Improvised Explosive Device) और स्टिकी बम बरामद करके पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से होने वाली आंतकी साज़िश को सुरक्षा बलों ने वक्त रहते नाकाम कर दिया था। पुलिस के मुताबिक 2 अक्टूबर को कठुआ से गिरफ्तार जैश-ए-मोहम्मद (JeM- Jaish-e-Mohammed) के एक आतंकवादी के खुलासे पर ये बरामदगी की गयी थी।

कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) आरसी कोतवाल ने मीडिया को बताया कि, “कठुआ के मलाड बिलावर निवासी पूर्व आतंकी रहे जाकिर हुसैन भट (Zakir Hussain Bhat) की कड़ी पूछताछ और खुलासे पर उच्च श्रेणी के विस्फोटक को तीन स्टिकी बमों के तौर पर बरामद किया गया। मौके से तीन डेटोनेटर, रिमोट कंट्रोल और धमाके के लिये इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ों से भरा एक बैग मिला था, जिसे बिलावेर के मलाड इलाके (Malad area of Bilawar) में एक ठिकाने में छिपाया गया था।

कठुआ एसएसपी ने आगे कहा कि, पुलिस ने एक बड़ा हादसा होने से बचा लिया है, अगर ऐसी सामान बरामद नहीं हुआ होता तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी। चूंकि त्योहारों का मौसम चल रहा है और विस्फोटक का इस्तेमाल कहीं भी किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जाकिर को 2 अक्टूबर को बिलावेर इलाके से गिरफ्तार किया गया था और पुलिस ने उसके पास से स्टिकी बम और 20000 रूपये भी बरामद किये। कड़ी पूछताछ के बाद पुलिस ने कामयाब ढंग से विस्फोटकों की बरामदगी की। जाकिर पाकिस्तान के इशारे पर घाटी के शांतिपूर्ण हालातों को बिगाड़कर एक बार फिर से उग्रवाद फैलाना चाहता था। फिलहाल गिरफ्तार किये गये आंतकियों से लगातार पूछताछ जारी है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More