CNG Price Hike: राजधानी दिल्ली के ऑटो चालक उतरे सीएनजी की बढ़ती कीमतों के विरोध में, अनिश्चितकालीन हड़ताल की दी धमकी

न्यूज डेस्क (वृंदा प्रियदर्शिनी): सीएनजी के दामों (CNG Prices) में लगातार हो रही बढ़ोतरी का विरोध कर रहे ऑटो चालकों के संघ 11 अप्रैल को दिल्ली सचिवालय (Delhi Secretariat) के बाहर धरना देंगे। 35 रुपये की सब्सिडी नहीं देने पर वो 18 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल (Indefinite Strike) पर जाने की भी योजना बना रहे हैं। इस समय दिल्ली में 95,000 ऑटो चल रहे हैं।

दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ (Delhi Auto Rickshaw Association) के महासचिव राजेंद्र सोनी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, “रात 12 बजे हम दिल्ली सचिवालय के बाहर सीएनजी के दामों में हुए इज़ाफे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे। हम दिल्ली सरकार से 35 रुपये की सब्सिडी की मांग कर रहे हैं क्योंकि हम यात्रियों पर बोझ डालना चाहते हैं। अगर सरकार हमारी सुनती है तो ठीक है वरना हम 18 अप्रैल से टैक्सी और ऑटो अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जायेगें।

उन्होंने ये भी कहा कि आम आदमी पार्टी (AAP) के सत्ता में आने के बाद से दिल्ली सरकार ने किसी भी यूनियन के साथ कोई बैठक नहीं की है। ऑटो संघ के विरोध में हिस्सा लेने के लिये एनसीआर की ऑटो और टैक्सी यूनियन भी इसमें शामिल होने की योजना बना रही हैं। दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCT) में सीएनजी की कीमत अब 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम है।

मीडिया से बात करते हुए एक ऑटो चालक ने कहा कि, “हम नहीं जानते कि हम कैसे ज़िन्दा रहेंगे। क्या हमें इंसान माना जाता है? किराये के अलावा सब कुछ आग की तरह बढ़ रहा है। अब स्कूलों ने काम करना शुरू कर दिया है और हर दिन बच्चों को स्कूल की वर्दी, किताबें चाहिये। क्या हम ये सब उन्हें मुहैया करवाया पायेगें? क्या हमारे बच्चे नहीं पढ़ेंगे? सरकार को इसके बारे में सोचना चाहिये।”

एक अन्य ऑटो चालक ने कहा कि उन्हें इस तरह का संकट पहले कभी नहीं आया। 400 रुपये दैनिक किराया, 300 रुपये सीएनजी हमारे पास ज़िन्दा रहने के लिये क्या बचा है? हमें पहली बार इस तरह के संकट का सामना करना पड़ रहा हैं। हम राहत चाहते हैं नहीं तो ज़िन्दा रहना मुश्किल हो जायेगा” बता दे कि देश में पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की कीमतों में तेजी देखी जा रही है।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More