Twiiter को विज्ञापन देने पर रोक लगा सकते है ऑडी, यूनाइटेड एयरलाइंस और फाइजर

बिजनेस डेस्क (राजकुमार): अमेरिकी एयरलाइन ऑपरेटर यूनाइटेड एयरलाइंस ने हाल ही में ऐलान किया कि वो ट्विटर (Twiiter) पर सभी तरह के विज्ञापनों पर रोक लगा रहे है, क्योंकि नये मालिक एलन मस्क (Elon Musk) के तहत ट्विटर जिस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है वो बड़ी चिंता का सब़ब बना हुआ है। जब से मस्क ने पिछले हफ्ते कंपनी की बागडोर संभाली है, तभी से ही वेबसाइट पर अभद्र भाषा, गलत जानकारियां और भड़काऊ कॉटेंट में इजाफा हुआ है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के अरबपति ने ट्विटर फीड पर “अभिव्यक्ति की आज़ादी” को बहाल करने की कसम खायी है।

यूनाइटेड एयरलाइंस (United Airlines) के प्रवक्ता ने शुक्रवार (4 नवंबर 2022) को रॉयटर्स को बताया कि उनकी कंपनी ने ट्विटर विज्ञापनों पर पैसे देना बंद कर दिया है। फिलहाल इस फेहरिस्त में जनरल मिल्स जैसी कंपनी भी शामिल हो गयी, ये कंपनी अंतर्राष्ट्रीय खाद्य ब्रांड है, जो कि अपने चीयरियोस अनाज के लिये जानी जाती है। ऑडी और फार्मास्यूटिकल कंपनी फाइजर (Audi and Pharmaceutical Company Pfizer) ने भी ट्विटर विज्ञापनों पर पैसा लगाने से अपने हाथ पीछे खींच लिये है।

ब्लूमबर्ग (Bloomberg) ने शुक्रवार को बताया कि माइक्रोसॉफ्ट, एचबीओ और वेरिज़ोन (HBO and Verizon) भी कुछ ऐसा ही कदम उठाने की सोच रहे है, फिलहाल ये कंपनियां हालातों पर करीब से नज़रे बनाये हुए है। एंटी-डिफेमेशन लीग (एडीएल) ने शुक्रवार को सभी विज्ञापनदाताओं से ट्विटर से संबंध तोड़ने की गुज़ारिश करते हुए मस्क के नेतृत्व की कड़ी आलोचना की।

एडीएल यहूदी गैर-सरकारी संगठन जो कि यहूदी-विरोधी और उग्रवाद का मुकाबला करने के लिये काम करता है और नागरिक अधिकार कानून में महारत रखता है। संगठन ने इस हफ़्ते मस्क के साथ मुलाकात की, जिसमें ट्वीट्स में आये इजाफे पर चर्चा की गयी, जिसमें अभद्र भाषा और नस्लीय गालियां में खासा इज़ाफा हुआ है। संगठन ने दावा किया कि मस्क के ट्विटर का सीईओ बनने के बाद से यहूदी विरोधी उग्रवाद और दुष्प्रचार जोरों पर है।

शुक्रवार तक एडीएल ने कंपनियों से ट्विटर पर विज्ञापन के पैसे खर्च करना बंद करने का अनुरोध किया। नेटवर्क कॉन्टैगियन रिसर्च इंस्टीट्यूट फर्म (Network Contagion Research Institute Firm) जो कि ऑनलाइन नफरत और दुष्प्रचार के प्रसार की निगरानी करती है, ने कहा कि ट्विटर पर यहूदी विरोधी कॉन्टेंट में एकाएक उछाल आया है। बता दे कि मस्क ने शुक्रवार को ट्विटर के 7,500 कर्मचारियों की छंटनी कर दी, इनमें से कई कंटेंट मॉडरेशन टूल्स (Content Moderation Tools) पर काम कर रहे थे।

मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि वो कॉन्टेंट के बारे में कोई अहम फैसला लेने या प्रतिबंधित खातों को बहाल करने से पहले “कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल” बनाने की इंतज़ार करेंगे। बुधवार को उन्होंने उस सोच को साफ किया और कहा कि वो जो परिषद बना रहे हैं, उसमें “नागरिक अधिकार समुदाय और संगठन शामिल होंगे जो नफरत से भरी हिंसा से निपटते हैं।”

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More