Aaryan Khan Case: फिल्मी स्क्रिप्ट की तरह रहा आर्यन खान ड्रग्स मामला

Aaryan Khan Case: आज (29 अक्टूबर 2021) की बड़ी खबर है कि आर्यन खान को बॉम्बे हाईकोर्ट से जमानत मिल गयी है। शाहरुख खान ने आज राहत की सांस ली होगी और उनकी एक तस्वीर भी सामने आयी, जिसमें वह अपनी लीगल टीम के साथ नज़र आ रहे हैं और करीब एक महीने बाद लोगों ने उनके चेहरे पर मुस्कान देखी है। हालांकि कई लोग ये भी पूछ रहे हैं कि आर्यन खान के खिलाफ एनसीबी की दलीलों को हाई कोर्ट ने क्यों खारिज कर दिया, जिन्हें काफी मजबूत माना जा रहा था।

बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay high court) में तीन दिन तक इस मामले की सुनवाई हुई, जिसमें एक बिंदु बेहद अहम है, जो आर्यन खान की जमानत का आधार बना। एनसीबी ने कोर्ट में दलील दी थी कि इस मामले में अरबाज मर्चेंट के पास जो 6 ग्राम ड्रग्स मिली थी, वो कमर्शियल इस्तेमाल के लिए थी यानि आर्यन खान और उसके दोस्त ड्रग तस्करों के संपर्क में थे और बड़ी मात्रा में ड्रग्स खरीद-बिक्री कर रहे थे लेकिन हाई कोर्ट ने इस आधार को स्वीकार नहीं किया और कहा कि इतनी कम मात्रा में ड्रग्स ये साबित नहीं करते हैं कि आर्यन खान किसी साजिश या ड्रग नेटवर्क (Drug Network) का हिस्सा होगा।

अदालत ने उन दलीलों को भी खारिज कर दिया, जिसमें एनसीबी ने कहा था कि आर्यन खान नियमित तौर पर ड्रग्स का इस्तेमाल करता है और 2 अक्टूबर को भी वो इसी मकसद से क्रूज पर गया था। यानि अंतर्राष्ट्रीय ड्रग नेटवर्क की थ्योरी (Theory of the International Drug Network), जिसे एनसीबी ने कोर्ट में पेश किया, सबूतों के आधार पर पूरी तरह से सही नहीं मानी गयी। जिसके बाद आर्यन खान, उनके दोस्त अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा को जमानत मिल गयी। जब आर्यन खान को जेल में बताया गया कि उनकी जमानत मंजूर हो गई है, तो जेल स्टाफ से बातचीत में उनका पहला शब्द था- धन्यवाद।

जेल से रिहा होने के लिये आर्यन खान को शुक्रवार (29 अक्टूबर 2021) या शनिवार (30 अक्टूबर 2021) तक का इंतजार करना होगा क्योंकि इस मामले में अभी कोर्ट के फैसले की कॉपी नहीं आयी है और जब तक ये कॉपी जेल प्रशासन को नहीं भेजी जाती, तब तक आर्यन खान को जेल में ही रहना होगा। आज (29 अक्टूबर 2021) कोर्ट के फैसले के बाद मुंबई में शाहरुख खान के घर से कुछ तस्वीरें भी आयी, जिसमें आर्यन खान के छोटे भाई और शाहरुख खान के बेटे अबराम खान नजर आ रहे थे। आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद पहली बार घर के इस हिस्से में परिवार का कोई सदस्य नजर आया, जिससे आप समझ सकते हैं कि शाहरुख खान और उनका परिवार कितना खुश होगा।

पिछले 25 दिनों में इस मामले में बहुत कुछ हुआ है। पहले तो आर्यन खान की गिरफ्तारी काफी चौंकाने वाली थी। मामले की जांच कर रहे एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े (NCB Zonal Director Sameer Wankhede) पर 25 करोड़ रुपये की रंगदारी का आरोप लगा। रंगदारी के इन आरोपों के चलते उन्हें दिल्ली आना पड़ा और अब उनके खिलाफ एनसीबी में आंतरिक जांच शुरू हो गई है। इसके अलावा मुंबई पुलिस ने भी उसके खिलाफ जांच शुरू कर दी है यानि इन 25 दिनों में ये मामला काफी उलझा हुआ था और इसमें सियासत भी शुरू हो गयी।

ये एक ऐसा मामला था जिसमें देश के लोगों की काफी दिलचस्पी थी। 2 अक्टूबर को जब खबर आयी कि एनसीबी ने 23 साल के आर्यन खान को हिरासत में ले लिया है तो लोगों को लगा कि इतने बड़े सुपरस्टार का बेटा होने की वजह से उन्हें कुछ नहीं होगा और उन्हें कुछ ही घंटों में रिहा कर दिया जायेगा लेकिन जब आर्यन खान को कोर्ट ने 14 दिन के लिये जेल भेज दिया तो लोगों को लगा कि अब कुछ और हो रहा है यानि शुरू में जो नाराजगी थी, वो सहानुभूति में बदल गई और लोग आर्यन खान को रिहा करने की मांग करने लगे।

इस मामले से जुड़ी एक और बात ये है कि आर्यन खान के बारे में पूरे देश को पता चल गया और शायद आपको जल्द ही आर्यन खान की एक नयी फिल्म देखने को मिल सकती है। आप लोगों को याद होगा कि साल 1993 के मुंबई बम धमाकों के बाद अभिनेता संजय दत्त के घर से एक एके-47 राइफल बरामद हुई थी और उन्हें टाडा और आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था। फिर मीडिया में ऐसी कई खबरें आयी कि संजय दत्त का रिश्ता अंडरवर्ल्ड (Underworld) से है और वो ड्रग्स का भी सेवन करते हैं।

उस वक्त देश में संजय दत्त के खिलाफ काफी गुस्सा था लेकिन बाद में साल 2018 में उसी देश में उनके जीवन पर आधारित फिल्म संजू बनी, जिसने पूरी दुनिया में 590 करोड़ रुपये का बिजनेस किया और अकेले भारत में ही साढ़े 300 करोड़ रुपये कमाये।

यानि वही संजय दत्त जिनसे इस देश की जनता कभी गाली-गलौज करती थी और नाराज़ थी, सिनेमा हॉल में उनकी फिल्म देखने गये और उनके प्रति उनका दिल बदल गया तो आप क्या जानते हैं कि कल आप आर्यन खान को भी किसी फिल्म में देख सकते हैं और उस फिल्म को इस देश में करोड़ों लोग देख सकते हैं?

संस्थापक संपादक – अनुज गुप्ता

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More