अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पहली बार अफगानिस्तान ने Pakistan को रौंदा, चमके अफगानी कप्तान राशिद खान

स्पोर्ट्स डेस्क (नरसिम्हन नायर): पाकिस्तान (Pakistan) को 92-9 पर रोकने रखने के बाद अफगानिस्तान (Afghanistan) ने बीते शुक्रवार (24 मार्च 2023) को पहली बार ट्वेंटी-20 में पाकिस्तान को हराया। पाकिस्तान कप्तान बाबर आज़म (Captain Babar Azam) समेत पांच बड़े फ्रंटलाइन खिलाड़ियों के बिना अफगानों के खिलाफ शारजाह क्रिकेट स्टेडियम (Sharjah Cricket Stadium) में धीमी और कम पिच पर जूझ रहा था, जिसके छह गेंदबाजों ने सभी नौ विकेट साझा किये।

अफगानिस्तान 10वें ओवर में 45-4 से पिछड़ गया और 98-4 पर पहुंच गया और दो ओवर बाकी रहते उन्होनें छह विकेट से ये जीत हासिल की। मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) ने पिछले एक दशक में पांच प्रयासों के साथ लॉन्ग ऑफ पर सीधे छक्के के साथ पाकिस्तान पर अफगानिस्तान की पहली जीत हासिल की।

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान (Captain Rashid Khan) ने कहा, “हमारे लिये ये बड़ी खुशी है, हम हमेशा उनके खिलाफ छोटे अंतर से हारे हैं। अफगानिस्तान के रंग पहनना और जीत में टीम की अगुवाई बड़ी उपलब्धि है। हमें विकेट का कभी पता नहीं चलता। . . (लेकिन) लगातार जीत की सोच हमारे दिंमाग में थी।”

अफगानिस्तान के पास रविवार (26 मार्च 2023) और सोमवार को बाकी बचे दो टी20 मैचों में ये सीरीज जीतने का मौका है। पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज दो रफ्तार वाली इस पिच पर ज्यादा देर तक अफगानी गेंदबाज़ी आक्रामण के सामने टिक नहीं पाया।

मजबूत सलामी बल्लेबाज़ बाबर और मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) की गैरमौजूदगी में बदले गए सईम अयूब और मोहम्मद हारिस कम बाउंस को भांप नहीं सके और लंबे शॉट्स लगाने के दौरान दोनों बल्लेबाज पावरप्ले में विकेट गंवा बैठे।

अब्दुल्ला शफीक को अज़मतुल्लाह उमरज़ई (Azmatullah Umarzai) ने 0 पर आउट किया और तैय्यब ताहिर ने पाकिस्तान की टीम में डेब्यू कर रहे चार में से एक राशिद खान का रिटर्न कैच लपका। जब आजम खान भी डेब्यू पर डक पर आउट हुए तो आठवें ओवर में पाकिस्तान 41-5 पर था।

पाकिस्तान पर दुबई (Dubai) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 2012 में अपने सबसे कम टी20 स्कोर 74 का खतरा बरकरार था, लेकिन इमाद वसीम (Imad Wasim) ने 18 रन बनाये। मामले पर पाकिस्तानी कप्तान शादाब खान ने कहा कि- “कभी-कभी युवा खिलाड़ियों के नर्वस होने की वज़ह से ऐसा हो सकता है, लेकिन उन्हें मौका देने की जरूरत है। बतौर पेशेवर खिलाड़ी हम हालातों का बहाना नहीं दे सकते, हमें यहां हुए नुकसान से सीखना होगा।”

स्पिनर मुजीब उर रहमान (Spinner Mujeeb Ur Rehman) ने 2-9 और फजलहक फारूकी (Fazal Haq Farooqui) ने 2-13 लिया। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज इहसानुल्लाह ने अपने पहले ओवर में शॉर्ट पिच गेंदों पर दो विकेट लिये। अफ़गानिस्तान जल्द ही चार विकेट नीचे था, लेकिन नबी, ने नाबाद 38 रन और नजीबुल्लाह ज़द्रान (Najibullah Zadran) ने नाबाद 17 रन बनाकर अफगानिस्तान को जीत की दहलीज़ पर पहुँचा दिया।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More