Delhi MCD Polls 2022: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली एमसीडी चुनावों के लिये जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट

न्यूज डेस्क (शौर्य यादव): Delhi MCD Polls 2022: आम आदमी पार्टी (आप) ने 4 दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों के चुनाव के लिये आज (13 नवंबर 2022)117 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की। आप ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर भी कटाक्ष किया और कहा कि दिल्ली की जनता भाजपा की ओर से उपहार में दिये गये “कचरे के पहाड़” को साफ करने के लिये उन्हें वोट देगी।

आप ने उम्मीदवारों की लिस्ट के साथ ट्वीट किया कि, “आगामी एमसीडी चुनावों के लिये उम्मीदवारों की हमारी दूसरी लिस्ट यहां है। सभी को बधाई। दिल्ली भाजपा की ओर से उपहार में दिये गये तीन कचरे के पहाड़ों को साफ करने के लिये ‘झाड़ू को वोट’ देगी।”

भाजपा की ओर से नगर निकाय चुनावों के लिये 232 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करने के तुरंत बाद आम आदमी पार्टी की दूसरी लिस्ट जारी की गयी। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने भाजपा को चुनौती दी थी कि वो जनता को उन पांच चीजों के बारे में बताये जो उन्होंने बीते 15 सालों में एमसीडी में की हैं। बीते शुक्रवार (11 नवंबर 2022) को आप ने 134 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी की थी।

पार्टी ने सुल्तानपुरी-ए वार्ड से आगामी चुनाव के लिये ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य बॉबी किन्नर को उम्मीदवार बनाया है। सुल्तानपुरी-ए वार्ड अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवारों के लिये आरक्षित सीट है। साल 2017 के चुनाव में आप के संजीव कुमार ने ये सीट जीती थी।

केजरीवाल ने चार दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिये पार्टी का घोषणापत्र भी जारी किया, जिसमें कहा गया था कि उनकी सरकार 10 ‘गारंटियों’ को पूरा करने पर काम करेगी। केजरीवाल ने मीडिया से कहा था कि, “हम 10 गारंटियों को पूरा करने के लिये काम करेंगे। हम दिल्ली की सड़कों की सफाई करेंगे और कूड़े के ढेर की समस्या का समाधान करेंगे। हम पार्कों का सौंदर्यीकरण भी करेंगे।”

उन्होंने चुनाव के लिये अपने घोषणापत्र में एमसीडी को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने और वाहन-पार्किंग समस्याओं को हल करने का भी वादा किया। एमसीडी कर्मचारियों को समय पर तनख्वाह दिये जाने का भी उन्होनें आश्वासन दिया।

9 नवंबर को केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की अध्यक्षता में आप विधायकों की अहम बैठक के बाद ये बैठक हुई, इसमें पार्टी के राज्य संयोजक और मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) भी शामिल थे, उन्हें निकाय चुनाव की तैयारी के लिये विभिन्न स्तरों पर जिम्मेदारी सौंपी गयी।

चुनाव की तैयारियों के तहत आम आदमी पार्टी ने ‘कूड़े पर जनसंवाद’ मुहिम की शुरूआत की, जिसके दौरान आप नेता लोगों की कचरा समस्याओं को सुनेंगे और जनसंवाद (सार्वजनिक बातचीत) के जरिये उनके संभावित समाधानों पर चर्चा भी करेंगे।

20 नवंबर तक आम आदमी पार्टी की योजना दिल्ली के 13,682 सिविक बूथों में से हरेक पर सार्वजनिक संवाद आयोजित करने की है। ये फैसला लिया गया है कि पार्टी रोजाना लगभग 500 जनसभायें करेगी। बैठक का नेतृत्व पार्टी के विधायक करेंगे।

आम आदमी पार्टी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वो दिल्ली के सभी इलाकों का दौरा करें, लोगों से मिलें और उनके मुद्दों को समझने की कोशिश करें।

इससे पहले गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नागरिक वार्डों की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गयी थी। ये अधिसूचना एमसीडी वार्डों के पुनर्विकास से जुड़ी हुई है।

बता दे कि चुनाव के लिये नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 14 नवंबर है और 16 नवंबर को फॉर्म की जांच होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 19 नवंबर है। एमसीडी चुनाव चार दिसंबर को होंगे और मतगणना सात दिसंबर को होगी।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More