5 Rupee note के बदले मिल सकते है 30,000 रुपये; जानिए कैसे उठाये लाभ

न्यूज़ डेस्क (नई दिल्ली) अगर आपके पास 5 रुपये (5 Rupee) का पुराना नोट है तो आपके पास घर बैठे 30,000 रुपये कमाने का मौका है। यह अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है कि अगर आपके गुल्लक या बटुए में 5 रुपये का पुराना नोट है, तो आप बिना कहीं जाए कुछ ही मिनटों में 30,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

हालाँकि, 30,000 रुपये तक कमाने के लिए 5 रुपये के नोट में कुछ विशेषताएं होनी चाहिए। नोट पर ट्रैक्टर की तस्वीर होनी चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी नोट पर अगर 786 का नंबर भी लिखा हो तो उसे बेहद दुर्लभ माना जाता है।

अगर आपके पास बताए गए फीचर्स के साथ 5 रुपये के नोट हैं, तो आप उन्हें coinbazzar.com पर ऑनलाइन बेच सकते हैं। प्लेटफॉर्म पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसा कमाने का मौका दे रहा है।

जानिए कैसे बेचें 5 रुपये (5 Rupee) का पुराना नोट

  • आधिकारिक वेबसाइट coinbazzar.com पर जाएं
  • खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें।
  • अपने नोट की तस्वीर पर क्लिक करें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। नोट बेचने के लिए आपका विज्ञापन प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित किया जाएगा
  • आपका विज्ञापन देखने के बाद इच्छुक लोग आपसे संपर्क करेंगे। आप उनसे बात कर सकते हैं और नोट बेच सकते हैं।

Coinbazzar प्लेटफॉर्म पर 1 रुपये का पुराना नोट रखने वाले व्यक्ति नोट को बेचकर 45,000 रुपये तक कमा सकते हैं। हालांकि नोट पर साल 1957 में तत्कालीन गवर्नर एचएम पटेल (HM Patel) के हस्ताक्षर होने चाहिए और इस नोट का सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए।

प्लेटफॉर्म पर पुराने 1 रुपये के बंडल की कीमत 49,999 रुपये है। Coinbazzar द्वारा दिए गए डिस्काउंट के बाद कीमत 44,999 रुपये हो गई है।

26 साल पहले भारत सरकार ने एक रुपये के करेंसी नोटों को बंद कर दिया था। इसकी छपाई 1 जनवरी 2015 को फिर से शुरू हुई और यह नोट बाजार में प्रचलन में आया। हालांकि, कई लोगों के पास अभी भी पुराने नोट हैं जिन्हें वे वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

Leave a comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More